होम /न्यूज /झारखंड /केंद्र सरकार का बजट आत्मनिर्भर भारत का और आम लोगों का बजट: अर्जुन मुंडा

केंद्र सरकार का बजट आत्मनिर्भर भारत का और आम लोगों का बजट: अर्जुन मुंडा

अर्जुन मुंडा ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किये जाने के बाद यह साफ हो गया है कि बंगाल में क्या हो रहा है?   (File Photo)

अर्जुन मुंडा ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से स्पष्ट किये जाने के बाद यह साफ हो गया है कि बंगाल में क्या हो रहा है? (File Photo)

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिये शुरू एक देश एक राशन योजना पोर्टल से जोड़ी ज ...अधिक पढ़ें

    रांची. आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने रविवार को यहां कहा कि केंद्रीय बजट 2021-22 (Union Budget 2021-22) आत्मनिर्भर भारत का और आम लोगों के लिए बनाया गया बजट है, जिसमें स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 137 प्रतिशत राशि की अभूतपूर्व वृद्धि की गयी है. मुंडा ने यहां भाजपा मुख्यालय (BJP Headquarters) पर संवाददाता सम्मेलन में यह दावा किया और कहा कि आगामी वर्ष का बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने की आधारशिला तैयार करेगा. उन्होंने कहा कि यह आम लोगों के लिए बनाया गया बजट है जिसमें किसानों, महिलाओं एवं युवा वर्ग के साथ बुजुर्गों तक का पूरा ख्याल रखा गया है.

    मुंडा ने कहा कि यह बजट योजनाबद्ध संकल्पों का दस्तावेज है. इसमें गांव, गरीब, किसान, महिला, युवा, बुजुर्ग, कारोबारी शामिल हैं. उन्होनें कहा कि इस बजट में बुनियादी ढांचे के विकास, सड़क, परिवहन, रक्षा से सुरक्षा सहित भारत को आर्थिक शक्ति बनाने की योजनाएं शामिल हैं. मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिये शुरू एक देश एक राशन योजना पोर्टल से जोड़ी जाएगी.

    न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का बजट में प्रावधान है
    वहीं, कृषि सुधार एवं किसान कल्याण को बजट में दी गई प्राथमिकता पर बोलते हुए मुंडा ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर बढ़ते हुए किसानों को डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का बजट में प्रावधान है. कृषि ऋण की उपलब्धता को सुगम बनाने के लिये 10 प्रतिशत राशि की बढ़ोतरी करते हुए इसे 16.5 लाख करोड़ रुपये किया गया है. बता दें कि 2 फरवरी को केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने देश के पहले डिजिटल बजटके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को बधाई दी थी. उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा था कि यह बजट अब तक का सर्वश्रेष्ठ बजट है, जिसे सभी क्षेत्रों के गुणात्मक विकास को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह बजट ऐसी विपरीत परिस्थितियों में तैयार किया गया है, जो पूर्व में कभी नहीं थी. 2020 में हमने कोविड-19 के साथ क्या-क्या सहन किया, उसका कोई उदाहरण नहीं है.

    Tags: 2021 budget, Arjun munda, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें