Home /News /jharkhand /

champai soren revealed proposal to give compensation of 6 lakh 50 thousand on loss due to elephants in jharkhand assembly bruk

Jharkhand: हाथियों से नुकसान पर 6 लाख 50 हजार मुआवजा देने के प्रस्ताव का हुआ खुलासा

Jharkhand News: झारखंड में हाथियों से जानमाल की क्षति पर मुआवजा वृद्धि का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन है.

Jharkhand News: झारखंड में हाथियों से जानमाल की क्षति पर मुआवजा वृद्धि का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन है.

Jharkhand News: झारखंड में हाथियों से जानमाल की क्षति पर मुआवजा वृद्धि का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन है. बजट सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक नमन विक्सल कोंगाडी के सवाल पर जवाब देते हुए विभागीय मंत्री चंपई सोरेन ने हाथी के द्वारा लोगों की मौत पर 4 लाख के बजाय 6 लाख 50 हजार मुआवजा देने के प्रस्ताव का खुलासा किया .

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में हाथियों से जानमाल की क्षति पर मुआवजा वृद्धि का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन है. बजट सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक नमन विक्सल कोंगाडी के सवाल पर जवाब देते हुए विभागीय मंत्री चंपई सोरेन (Champai Soren) ने हाथी के द्वारा लोगों की मौत पर 4 लाख के बजाय 6 लाख 50 हजार मुआवजा देने के प्रस्ताव का खुलासा किया. वहीं मकान के क्षतिपूर्ति की राशि भी 40 हजार से बढ़ा कर 65 हजार करने की बात कही.

दरअसल राज्य के कई जिलों में हाथियों द्वारा जानमाल, घरों के तोड़-फोड़ एवं खेतों की फसल को नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आता रहता है. कांग्रेस विधायक नमन विक्सल कोंगाडी ने सिमडेगा जिले में हाथियों द्वारा किए जा रहे जान-माल के नुकसान के बाद क्षतिपूर्ति की राशि और नुकसान हुए सारी चीजों के लिए दिए जाने वाले मुआवजे की राशि पर सवाल उठाया.

जंगल में पेड़ और चेक डैम की जरूरत

विधायक ने कहा कि ये बहुत कम है. लगातार उनके इलाके में सारंडा जंगल से हाथी का प्रवेश होता है. हाथी के लिये जंगल मे खाने के लिये पेड़ लगाने और चेक डैम का निर्माण करने की जरूरत है. इस पर चंपई सोरेन ने कहा- वर्तमान में मुआवजे का भुगतान 18 सितंबर 2017 में उल्लेखित प्रावधान के तहत किया जाता है. वित्तीय वर्ष वर्ष 2021-22 में अभी तक 119.736 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया गया है. मुआवजा वृद्धि का प्रस्ताव विचाराधीन है. वन क्षेत्र में 5 लाख से ज्यादा पेड़ लगाए गए है.

कांग्रेस विधायक ने भी उठाया मुद्दा 

इस दौरान कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने जामताड़ा में भी हाथी के तांडव का मामला उठाया. साथ ही कहा कि हाथी के झुंड में एक हाथी के कारण कई घटनाएं घट चुकी है. झारखंड के कई जिलों में हाथियों द्वारा जानमाल, घरों के तोड़-फोड़ एवं खेतों की फसल को नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आता रहता है. इसलिए लागतात की राशि को बढ़ाने की मांग  उठती रही है.

Tags: Elephants are reaching the village, Jharkhand Government, Jharkhand News Live

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर