लोकसभा चुनाव जीते चंद्र प्रकाश की जगह रघुवर मंत्रिमंडल में कौन लेगा ?

चंद्र प्रकाश चौधरी एक-दो दिनों में झारखंड विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे. वे राज्य सरकार में पीएचइडी मंत्री रहे हैं. जल संसाधन विभाग भी उनके पास है. अब सवाल उठ रहा है कि उनकी जगह कौन लेगा.

Rajesh Kumar | News18 Jharkhand
Updated: June 3, 2019, 11:47 PM IST
लोकसभा चुनाव जीते चंद्र प्रकाश की जगह रघुवर मंत्रिमंडल में कौन लेगा ?
रघुवर दास, मुख्यमंत्री, झारखंड
Rajesh Kumar | News18 Jharkhand
Updated: June 3, 2019, 11:47 PM IST
लोकसभा चुनाव में आजसू कोटे से एक मंत्री के सांसद चुने जाने से रघुवर मंत्रिमंडल में एक स्थान या पद खाली हो रहा है. यह पद आजसू के विधायकों से ही भरा जाएगा. किसका सितारा चमकता है यह देखना होगा. बता दें कि चंद्र प्रकाश चौधरी गिरिडीह से लोकसभा चुनाव के लिए चुने गए हैं. लिहाजा, रघुवर मंत्रिमंडल में से एक मंत्री कम हो जाएगा. चंद्र प्रकाश चौधरी एक-दो दिनों में झारखंड विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे. वे राज्य सरकार में पीएचइडी मंत्री रहे हैं. जल संसाधन विभाग भी उनके पास है. अब सवाल उठ रहा है कि चंद्र प्रकाश की जगह कौन लेगा.

आजसू कोटे से कुल 4 विधायक हैं. विकास मुंडा को पार्टी ने निलंबित कर दिया है. राज किशोर महतो और रामचंद्र सहिस बच गए हैं. अब इनमें से किसके भाग्य का पिटारा खुलता है, देखना होगा. आजसू के नेता कहते हैं कि उनकी पार्टी के सुप्रीमो सुदेश महतो जिन्हें चाहेंगे वह मंत्री बन जाएगा.

मंत्री बनाना सीएम का विशेषाधिकार

झारखंड विधानसभा का कार्यकाल इस साल के अंत तक है. यहां अब खाली पद के लिए चुनाव भी नहीं होगा. जो भी मंत्री बनेगा वह चार-पांच महीने के लिए ही होगा. कम से कम तमगा तो लग जाएगा. आजसू ने 2014 के विधानसभा चुनाव में 5 सीट पर कब्जा जमाया था. लोहरदगा से कमल किशोर भगत कोर्ट द्वारा सजायाफ्ता होने के कारण सदस्यता गवां दिए. विकास मुंडा पर पार्टी ने अनुशासनात्मक कार्रवाई की है. वे पार्टी से निलंबित हैं. खूंटी से विधायक राज किशोर महतो विधि आयोग के सदस्य रहे हैं. वहीं भाजपा नेताओं का कहना है कि मंत्री बनाना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है.

सूत्र बताते हैं कि रामचंद्र सहिस के मंत्री बनने की पूरी संभावना है. पंद्रह दिनों के अंदर आजसू की ओर से नाम तय किया जा सकता है. वैसे कोई भी एक छह माह तक के लिए बिना विधायक रहे मंत्री बन ही सकता है. अब देखना होगा कि चंद्र प्रकाश चौधरी का उत्तराधिकारी कौन होता है.

ये भी पढ़ें - डॉक्टर ने खोला राज, बताया- क्यों बिगड़ी थी लालू की तबीयत

ये भी पढ़ें - झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की तैयारी में जुटी भाजपा
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 11:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...