निजी क्षेत्र में 75% आरक्षण देने के फैसले के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने किए ये 3 बड़े ऐलान

सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को सदन में कई बड़े ऐलान किये.

सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने विधानसभा में तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त बेरोजगारों को 5000 रुपये बेरोजगारी भत्‍ता देने का ऐलान किया. साथ ही दिव्‍यांग और विधवा को यह रकम 50 फीसदी अधिक यानी 7500 रुपये बतौर भत्ता दिया जाएगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के बजट सत्र की कार्यवाही चार दिनों बाद सोमवार को दोबारा शुरू हुई. इस दौरान मुख्‍यमंत्री (Hemant Soren) ने राज्‍य के युवाओं के हितों को साधते हुए कई बड़ी और अहम घोषणाएं कीं. सीएम ने तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त बेरोजगारों को 5000 रुपये बेरोजगारी भत्‍ता देने का ऐलान किया. दिव्‍यांग और विधवा को यह रकम 50 फीसदी अधिक यानी 7500 रुपये बतौर भत्ता दिया जाएगा. हरियाणा के बाद प्राइवेट सेक्‍टर की नौकरियों में स्‍थानीय युवाओं को 75 फीसदी आरक्षण देने का महत्‍वपूर्ण ऐलान आज मुख्‍यमंत्री ने किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 मार्च को हुई कैबिनेट (Hemant Cabinet) की बैठक में कई नीतिगत मुद्दों पर सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया. लेकिन बजट सत्र होने की वजह से प्रदेश सरकार ने लोकतांत्रिक मर्यादा और संसदीय परंपरा को ध्यान में रखते हुए नीतिगत निर्णय पर सभा के बाहर कोई भी आधिकारिक या सार्वजनिक घोषणा नहीं की. ऐसा करना सदन की अवमानना होती है, इसलिए राज्य मंत्रिमंडल की ओर से लिए गए नीतिगत फैसले से आज सदन को अवगत कराना चाहते हैं.

हेमंत सोरेन ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 26 प्रस्तावों पर मुहर लगी. जिसमें गृह विभाग के एक प्रस्ताव के तहत सड़क हादसे में मृतक के आश्रित या हकदार को सरकार ने एक लाख रुपये की सहायता राशि देने का फैसला लिया है. श्रम नियोजन विभाग के एक प्रस्ताव के तहत कौशल और तकनीकी प्रशिक्षित बेरोजगारों के लिए वर्ष 2020-21 से मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी दी गई है. इसके तहत शिक्षित बेरोजगारों को सालाना 5000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. इसके तहत परित्यक्ता, विधवा और अन्य के लिए 50 फीसदी आरक्षण की बात भी मुख्यमंत्री ने कही.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.