होम /न्यूज /झारखंड /

रांची को जन्माष्टमी सौगात! सीएम हेमंत सोरेन ने 3 सड़क योजनाओं का किया शिलान्यास

रांची को जन्माष्टमी सौगात! सीएम हेमंत सोरेन ने 3 सड़क योजनाओं का किया शिलान्यास

जन्माष्टमी पर रांची को 666 करोड़ की 3 सड़क योजनाओं की सौगात मिली.

जन्माष्टमी पर रांची को 666 करोड़ की 3 सड़क योजनाओं की सौगात मिली.

Ranchi News: राजधानी रांची को जाम से मुक्ति दिलाने के लिये जन्माष्टमी के दिन हेमंत सोरेन सरकार ने 666 करोड़ की सड़क योजनाओं की सौगात दी. सिरमटोली से मेकॉन तक फोरलेन फ्लाईओवर, नेवरी विकास से नामकुम ROB तक फोरलेन सड़क और अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक फोरलेन सड़क का शिलान्यास सीएम हेमंत सोरेन ने किया.

अधिक पढ़ें ...

रांची. जन्माष्टमी के मौके पर राजधानी रांची की जनता को 666 करोड़ की तीन बड़ी सड़क परियोजनाओं की सौगात मिली है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसका शिलान्यास रांची के सिरमटोली सरना स्थल से की. ये पहली बार है जब झारखंड में किसी फ्लाईओवर के निर्माण में स्टील स्पैन का उपयोग किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस मौके पर लोगों से कहा कि सरकार को सहयोग करें. सरकार की चीज लावारिस नहीं, बल्कि आपकी अपनी संपत्ति है.

राजधानी रांची को जाम से मुक्ति दिलाने के लिये जन्माष्टमी के दिन हेमंत सोरेन सरकार ने 666 करोड़ की सड़क योजना की सौगात दी. सिरमटोली से मेकॉन तक फोरलेन फ्लाईओवर, नेवरी विकास से नामकुम ROB तक फोरलेन सड़क और अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक फोरलेन सड़क का शिलान्यास मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया. शिलान्यास कार्यक्रम की सबसे बड़ी बात ये रही कि इस मौके पर राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी के विधायक और सांसद ना सिर्फ मौजूद रहे, बल्कि किसी ने इसे मिल का पत्थर और तो किसी ने रांची की सूरत बदले वाला कदम बताया.

बीजेपी विधायक सीपी सिंह ने इस महत्वपूर्ण योजना को मुख्यमंत्री की बड़ी उपलब्धि बताई. साथ ही कहा कि ये आने वाले वक्त में मिल का पत्थर साबित होगा. लेकिन योजना निर्माण के वक्त निगरानी करने की जरूरत है. बीजेपी सांसद संजय सेठ ने कहा कि अब लगता है रांची की सूरत बदल जाएगी. ईश्वर जब भी देता है छप्पर फाड़ कर देता है.

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास 

सिरामटोली फ्लाई ओवर- सिरामटोली चौक से पटेल चौक, राजेन्द्र चौक होते हुए मेकॉन गोलचक्कर तक फोरलेन फ्लाईओवर का निर्माण होना है. इस सड़क की कुल लंबाई 2.34 किमी होगी, जबकि लागत 339.69 करोड़ है. इसका काम एलएंडटी कंपनी को दिया गया है.

विकास से नामकुम फोरलेन सड़क- नेवरी विकास विद्यालय से बूंटी मोड़, कोकर चौक, कांटाटोली चौक होते हुए दुर्गा सोरेन चौक नामकुम ROB तक फोरलेन सड़क का निर्माण होना है. इसकी कुल लंबाई 15.21 किमी होगी. 129 करोड़ की लागत से इस फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य पूरा होगा.

अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक सड़क चौड़ीकरण- रांची के अरगोड़ा चौक से कटहल मोड़ तक कुल लंबाई 5.3 किमी सड़क का चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य होना है. इस सड़क का निर्माण 197 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा.

रांचीवासियों को लंबे समय से इन सड़क योजनाओं के मिलने का इंतज़ार था. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में कहा कि गिने चुने पुल या फ्लाईओवर ही रांची में हैं. कुछ की स्थिति बेहद खराब है. ऐसे में सूक्ष्म तरीके से अध्यन करने के बाद इन योजनाओं को तैयार किया गया है. आम लोगों को भी अपने व्यवहार में बदलाव करने की जरूरत है. कई बार लोग लापरवाही से अपनी जान गंवा देते हैं. सरकारी चीज को लावारिस नहीं, बल्कि खुद की संपत्ति समझने की जरूरत है. तभी बदलाव संभव है.

राज्य सरकार ने टाइम बांड के भीतर योजनाओं को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा है. 20 महीने के अंदर तीनों सड़क परियोजना को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अगर ऐसा संभव हो पाता है तो राजधानी रांची की जनता को सड़क जाम से निजात मिल जाएगा.

Tags: CM Hemant Soren, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर