लाइव टीवी

बड़ी-बड़ी योजनाओं के नाम पर फंड की फिजूलखर्ची बंद होगी- सीएम हेमंत सोरेन
Ranchi News in Hindi

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: February 11, 2020, 11:04 AM IST
बड़ी-बड़ी योजनाओं के नाम पर फंड की फिजूलखर्ची बंद होगी- सीएम हेमंत सोरेन
सीएम हेमंत सोरेन ने मंत्रियों के साथ बैठक कर विभागों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालयों में खेल शिक्षकों की बहाली में खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर के बेहतरीन खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (CM Hemant Soren) ने सोमवार को झारखंड मंत्रालय में 15 विभागों के कामकाजों की समीक्षा (Review) की. इस दौरान सीएम ने साफ कर दिया कि मशीन-मोटर बांटने और बड़ी-बड़ी योजनाओं के नाम पर अब पैसे की फिजूलखर्ची नहीं होगी. वही काम होगा, जो गरीब के घर में खुशहाली लाएगा. सीएम ने कहा कि समीक्षा से यह बात सामने आयी है कि सभी विभागों में बड़े पैमाने पर पद खाली पड़े हैं. इससे काम प्रभावित हो रहे हैं. इन पदों पर तय समय सीमा में युवाओं को रोजगार (Employment) दिया जाएगा.

स्कूलों में खेल शिक्षकों की होगी बहाली 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालयों में खेल शिक्षकों की बहाली में खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर के बेहतरीन खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी. उच्च और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में रिक्तियों और प्रोन्नति को जल्द पूरा करने उन्होंने निर्देश दिया.

नर्सिंग छात्राओं की सरकारी अस्पतालों में होगी भर्ती

सीएम ने कहा कि राज्य के नर्सिंग कॉलेजों से पास होने वाली नर्सों को सरकारी अस्पतालों में नौकरी दी जाएगी. अगले 4 साल में राज्य से कुपोषण को मिटाने के लिए अभियान चलाया जाएगा. साथ ही किसानों के हालात सुधारने के लिए ग्रामीण हाट को मजबूत किया जाएगा. पेयजल की योजनाओं में लोगों को पीने का पानी मिले, इसको केंद्र में रख कर काम होगा. सिंचाई की वैसी योजनाएं, जो केवल खर्च बढ़ा रही हैं, उसकी समीक्षा की जाएगी.

इन विभागों की हुई समीक्षा

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता, उच्च ,तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, उत्पाद एवं मद्य निषेध, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण, परिवहन, अल्पसंख्यक कल्याण एवं निबंधन, महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण, आपदा प्रबंधन, श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता, पेय जल एवं स्वच्छता, जल संसाधन, भवन निर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई-गवर्नेंस विभाग की समीक्षा हुई.बैठक में ये रहे उपस्थित

समीक्षा बैठक में मंत्री जगरनाथ महतो, चम्पाई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जोबा मांझी, सत्यानन्द भोक्ता, बन्ना गुप्ता, बादल, मिथिलेश कुमार ठाकुर, मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी, विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, विभिन्न विभागों के सचिव सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- निजी स्कूलों की मनमानी पर सीएम हेमंत की सख्ती, फीस को लेकर दिये ये कड़े निर्देश

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 11:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर