नियोजन नीति रद्द होने पर सदन में विपक्ष का जोरदार हंगामा, हेमंत बोले- पिछली सरकार जिम्मेवार

सीएम हेमंत सोरेन ने नियोजन नीति रद्द होने के लिए पिछली रघुवर सरकार को जिम्मेवार ठहराया. (फाइल फोटो)
सीएम हेमंत सोरेन ने नियोजन नीति रद्द होने के लिए पिछली रघुवर सरकार को जिम्मेवार ठहराया. (फाइल फोटो)

नियोजन नीति 2016 के रद्द होने पर झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) में जमकर हंगामा मचा. विपक्ष ने इसके लिए सरकार को जिम्मेवार ठहराया, तो सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने पिछली रघुवर सरकार पर राज्य को बांटने का आरोप लगाया.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के मानसून सत्र (Monsoon Session) के अंतिम दिन सदन में नियोजन नीति के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. विपक्ष के हंगामे का सदन में जवाब देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि पिछली रघुवर सरकार ने 11 और 13 जिलों के लिए अलग-अलग नियम बनाकर राज्य को बांटने की कोशिश की थी. हालांकि सरकार हाईकोर्ट के फैसले का अध्ययन कर इस पर आगे कदम उठाएगी.

हाईकोर्ट ने नियोजन नीति को किया रद्द 

दरअसल सोमवार को एक याचिका पर फैसला सुनाते हुए झारखंड हाईकोर्ट ने रघुवर सरकार की नियोजन नीति-2016 को असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया. इससे 18 हजार शिक्षकों की नियुक्ति खतरे में पड़ गई है.



पक्ष-विपक्ष में वार-पलटवार 
इस मुद्दे पर बीजेपी ने मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू कर दिया. और सरकार पर कोर्ट में सही से पक्ष नहीं रखने का आरोप लगाया. पलटवार में सत्ता पक्ष के विधायक इसके लिए पिछली बीजेपी सरकार को जिम्मेवार ठहराते नजर आए. हंगामे के कारण सदन को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा.

पूर्व मंत्री को मार्शल ने निकाला बाहर

विपक्षी विधायकों का कहना है कि सरकार ने इस मुद्दे पर हाईकोर्ट ठीक से पक्ष नहीं रखा. जिसके चलते कई शिक्षकों की नौकरी जाने वाली है. फिर भी सदन में सरकार अनर्गल बयान दे रही है. वहीं सत्तापक्ष के विधायकों का आरोप है कि विपक्ष बेवजह हंगामा कर सदन की कार्यवाही बाधित कर रहा है. इस दौरान सदन में अमर्यादित आचरण के कारण पूर्व मंत्री व बीजेपी विधायक रणधीर सिंह को मार्शल के द्वारा बाहर कराया गया.

सदन शुरू होने से पहले विधानसभा परिसर में बीजेपी विधायकों ने बिजली, पानी और बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश की, तो पलटवार में सत्ता पक्ष ने कृषि बिल को लेकर बीजेपी पर हमला बोला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज