अपना शहर चुनें

States

झारखंड में मैट्रिक-इंटर के छात्रों के लिए लर्नेटिक ऐप तैयार, CM हेमंत 3 दिसंबर को करेंगे लॉन्च

शिक्षा विभाग के इस पहल पर छात्रों ने खुशी जताई है. (फाइल फोटो)
शिक्षा विभाग के इस पहल पर छात्रों ने खुशी जताई है. (फाइल फोटो)

लर्नेटिक ऐप (Learnatic App) पर ऑडियो-वीडियो क्लास, मॉडल पेपर और आंसर, ई-बुक समेत कई सुविधाएं विद्यार्थियों को घर बैठे उपलब्ध होगी.

  • Share this:
रांची. झारखंड में लर्नेटिक ऐप (Learnatic App) के जरिए मैट्रिक व इंटर के स्टूडेंट्स (Students) पढ़ाई करेंगे. राज्य शिक्षा परियोजना ने इस खास ऐप को छात्रों की सुविधा के लिए तैयार किया है. इसका लाख लाने के लिए छात्रों को रकम चुकानी नहीं पड़ेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) 3 दिसंबर को इस ऐप का लॉन्च करेंगे.

कोरोना काल में सबसे ज्यादा शैक्षणिक व्यवस्था प्रभावित हुई है. स्कूल-कॉलेज बंद हैं. बच्चों और छात्रों की पढ़ाई डिजिटल माध्यम से हो रही है. लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी अगले साल मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को है. राज्य सरकार ने इन बच्चों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए लर्नेटिक ऐप तैयार कराया है. जिसे 3 दिसम्बर को लॉन्च किया जाएगा.

लर्नेटिक ऐप पर ऑडियो-वीडियो क्लास, मॉडल प्रश्नपत्र एवं उत्तर, ई-बुक समेत कई सुविधाएं विद्यार्थियों को घर बैठे उपलब्ध करायी जाएगी. इस ऐप का लाभ मैट्रिक-इंटर के छात्र ले पाएंगे. इसके इतर क्लास 1 से 8 तक के बच्चों के लिए अलग से डिजी स्कूल ऐप तैयार किया गया है. राज्य के सभी जिलों के स्कूलों में इसके लिए आईसीटी लैब बनाये गये हैं.



मैट्रिक-इंटर के छात्रों ने शिक्षा विभाग की इस पहल पर खुशी जाहिर की है. छात्रों के मुताबिक कोरोना के चलते स्कूल बंद रहने के कारण ठीक से वे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में ये ऐप उनके लिए काफी मददगार साबित होने वाला होगा.
कोरोनाकाल में एजुकेशन पैटर्न में काफी बदलाव हुआ है. डिजिटल प्लेटफार्म पर बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के तमाम प्रयास किये जा रहे हैं. लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पा रहा है. इससे छात्र के साथ-साथ अभिभावक भी चिंतित हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज