Home /News /jharkhand /

सीएम ने किया मधुमक्खी पालन के लिए मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ, सरकार देगी 80 % सब्सिडी

सीएम ने किया मधुमक्खी पालन के लिए मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ, सरकार देगी 80 % सब्सिडी

झारखंड सरकार ने शुरू की  मधुमक्खी पालन के प्रोत्साहन के लिए मीठी क्रांति योजना

झारखंड सरकार ने शुरू की मधुमक्खी पालन के प्रोत्साहन के लिए मीठी क्रांति योजना

मुख्यमंत्री ने इस योजना के साथ राज्य सरकार ने मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ किया. सीएम ने कहा है कि शहद को बेचने का जिम्मा सरकार का है. 100 करोड़ रुपये इस पर खर्च होगा.

झारखंड राज्य में शहद का उत्पादन बड़ी मात्रा होता है. इसके लिए सरकार हर संभव मदद कर रही है. मधुमक्खी पालन के लिए सरकार 80 प्रतिशत राशि सब्सिडी देगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस योजना के साथ राज्य सरकार ने मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ किया. सीएम ने कहा है कि शहद को बेचने का जिम्मा सरकार का है. 100 करोड़ रुपये इस पर खर्च होगा. फिलहाल 10 करोड़ रुपये स्वीकृत हैं. इस मौके पर प्रोजेक्ट भवन में आयोजित सभागार में मधुमक्खी पालन के लिए प्रशिक्षित लोगों को बुलाया गया था. तत्काल 1207 किसानों को यह बक्से व मधुमक्खी दी गईं. सरकार ने आश्वासन दिया है कि शहद की प्रोसेसिंग के लिए प्लांट लगाया जाएगा.

झारखंड में मधुमक्खी पालन के लिए सरकार के स्तर से प्रोत्साहन दिया जा रहा है. राज्य खादी बोर्ड की ओर से इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाता है. सरकार ने राज्य में शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत 10 हजार किसानों को बक्से दिए जाने हैं. सीएम ने इस योजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि झारखंड की भौगोलिक स्थिति इसके लिए काफी उपयुक्त है. सीएम ने कहा कि किसानों के लिए योजनाओं के लाभ के लिए वह खुद भी सक्रिय रहें.


यह भी पढ़ें - नक्सलियों का उत्पात, रोड निर्माण में लगे जेसीबी व ट्रैक्टर को जलाया


यह भी पढ़ें - खुशखबरी! धनबाद स्टेशन को मिला इको स्मार्ट का दर्जा, प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगेगी रोक

Tags: Ranchi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर