पर्यावरण दिवस: सीएम ने प्लास्टिक फ्री जोन बनाने को लेकर कार्यक्रमों की शुरुआत की

विश्व पर्यावरण दिवस पर मंच पर सीएम के साथ अन्य गण्मान्य
विश्व पर्यावरण दिवस पर मंच पर सीएम के साथ अन्य गण्मान्य

सीएम ने राज्य में प्लाटिक रीसाइक्लिंग प्लांट लगाने की बात कही. वहीं स्थानीय वन उत्पादों के उत्पादन को बढाने और उसके बिक्री के लिए ग्रामीण हाट और पर्यटन हॉट खोलने की भी बात कही.

  • Share this:
पर्यावरण के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. ऐसे में हमें पर्यावरण संरक्षण को लेकर गंभीर पहल करनी होगी. ये बातें आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वन, पर्यावरण एंव जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उभर कर सामने आया. कार्यक्रम का उद्धाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया. इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई कार्यक्रम की शुरुआत की.

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने टाना भगत इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर शपथ दिलाई. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस मौके पर प्लास्टिक फ्री जोन बनाने को लेकर वन विभाग के पांच कार्यक्रमों की शुरुआत की. वहीं प्लाटिक कचरे के रीसाइक्लिंग के लिए दूसरे राज्यों में भेजने की व्यवस्था को खत्म करने के लिए जल्द ही राज्य में प्लाटिक रीसाइक्लिंग प्लांट लगाने की बात कही. मुख्यमंत्री ने स्थानीय वन उत्पादों के उत्पादन को बढाने और उसके बिक्री के लिए ग्रामीण हाट और पर्यटन हॉट खोलने की भी बात कही.

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में चार कंपनियां मैथन पॉवर लि., बोकारो पॉवर सप्लाई क.लि., सेंट्रल कोल फिल्ड लि. और हिंडालको इंडस्ट्रिज लि. ने संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के साथ पर्यावरण संरक्षण और वन उत्पाद को बढाना देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये.



इस मौके पर जहां राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने पेड़ के महत्व को एक लघु कथा के माध्यम से लोगों के सामने रखा वहीं कांके विधायक डॉ. जीतू चरण राम ने मुख्यमंत्री द्वारा दिलाये गये शपथ को हर हाल में पूरा करने की अपील लोगों से की.
वन, पर्यावरण एंव जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में वन विभाग के खाली पड़े पदों को भरने की घोषणा विभाग के अधिकारियों के द्वारा की गयी. वहीं विभिन्न कम्पनियों और संयुक्त वन प्रबंधन एंव सरंक्षण समितियों ने वन उत्पादों को वहां लगे स्टॉलों में प्रदर्शित भी किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज