खोलना चाहते हैं निजी हॉस्पिटल, तो पढ़ें ये खबर, रघुवर सरकार ने दिया बड़ा ऑफर

अति पिछड़े इलाकों में निजी हॉस्पिटल खोलने पर जमीन की 75 फीसदी राशि राज्य सरकार वहन करेगी. प्रखंड में 50 प्रतिशत और शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत राशि जमीन खरीदने में राज्य सरकार मदद करेगी.

Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: August 8, 2019, 4:09 PM IST
खोलना चाहते हैं निजी हॉस्पिटल, तो पढ़ें ये खबर, रघुवर सरकार ने दिया बड़ा ऑफर
सीएम रघुवर दास ने निजी अस्पताल खोलने वालों को दिया बड़ा ऑफर
Ajay Lal
Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: August 8, 2019, 4:09 PM IST
झारखंड में स्वास्थ्य सेवा को दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. इस सिलसिले में सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान सीएम रघुवर दास ने ऐलान किया कि यदि कोई निवेशक प्रखंड में हॉस्पिटल खोलना चाहता है, तो उसे जमीन की आधी कीमत ही देना होगी. यदि शहरी क्षेत्र में खोलना चाहता है तो जमीन का 25 प्रतिशत दाम राज्य सरकार वहन करेगी.

निजी अस्पतालों को ऑफर 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना के चलते निजी और सरकारी अस्पतालों का अंतर अब खत्म हो गया है. लिहाजा यदि कोई निवेशक राज्य के अति पिछड़े इलाके में हॉस्पिटल खोलना चाहता है तो उसके लिए जमीन की 75 प्रतिशत राशि राज्य सरकार वहन करेगी. प्रखंड में अस्पताल खोलने पर 50 प्रतिशत राशि और शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत राशि जमीन खरीदने में राज्य सरकार मदद करेगी.

16 अगस्त से मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत

मुख्यमंत्री रघुवर दास होटल बीएनआर में हेल्थ समिट का उद्घाटन करने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने यह भी घोषणा की कि 16 अगस्त से राज्य में मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत होगी, जो 22 सितम्बर तक चलेगी. अब आयुष्मान कार्ड मुफ्त में बनेगा.

डॉक्टरों ने निजी अस्पतालों को लेकर सीएम की इस घोषणा का स्वागत किया. उनका कहना है कि इससे ग्रामीणों क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा मजबूत होगी.

हालांकि प्रदेश में निजी अस्पतालों में मरीजों को बंधक बनाने, पैसे के लिए शव को जब्त करने जैसी घटनाएं सुर्खियां बनती रहती हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- सावधान! रांची के घरों में पनप रहे खतरनाक एडिस मच्छर के लार्वा, फैल सकती हैं ये बीमारियां

डायन-बिसाही में 3 लोगों को जलाया था जिंदा, 22 दोषियों को मिली आजीवन कारावास की सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 3:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...