होम /न्यूज /झारखंड /मजदूर कल्याण बोर्ड से जुड़ेंगे सफाई मित्र, 15 योजनाओं का मिलेगा लाभ: CM रघुवर

मजदूर कल्याण बोर्ड से जुड़ेंगे सफाई मित्र, 15 योजनाओं का मिलेगा लाभ: CM रघुवर

सफाई मित्र सम्मेलन में सीएम रघुवर दास

सफाई मित्र सम्मेलन में सीएम रघुवर दास

मुख्यमत्री ने 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में झारखंड के शहरों को नम्बर वन बनाने का आह्वान किया

    झारखंड में सफाई मित्रों को मजदूर कल्याण बोर्ड से जोड़ा जाएगा. अब उन्हें बोर्ड द्वारा मिलने वाली 15 योजनाओं का लाभ भी मिलेगा. ये घोषणा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सफाई मित्र सम्मेलन में की. रांची के धूर्वा स्थित नेहरू स्टेडियम में मंगलवार को सीएम सफाई मित्रों के साथ सीधा संवाद कर रहे थे.

    स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सफाई मित्रों के साथ सीधा संवाद किया. इस दौरान उन्होंने सफाई को लेकर जहां पिछले चार सालों में आये बड़े बदलाव की बात कही, वहीं समता ममता और समरसता के लिए लोगों को आचरण बदलने की भी सलाह दी.

    मुख्यमत्री ने 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में झारखंड के शहरों को नम्बर वन बनाने का आह्वान किया और घोषणा की कि सूबे के जो शहर प्रथम तीन स्थानों पर आएंगे, वहां के सफाई मित्रों - कर्मियों को एक माह का वेतन बतौर बोनस दिया जाएगा. मुख्यमत्री ने इस मौके पर जहां सफाई मित्रों को मजदूर कल्याण बोर्ड से जोड़ने और मजदूर कल्याण बोर्ड द्वारा मिलने वाले 15 सुविधाओं की घोषणा की, वहीं पौष्टिक और अच्छा खाना के लिए मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना राजधानी रांची समेत सूबे के पांच जिलों में शुरू करने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री ने नगर निगम के डिमांड पर इंदौर की तर्ज पर जल्द ही निगमकर्मियों को वॉकी टॉकी उपलब्ध कराने की भी बात कही.

    नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने सम्बोधित करते हुए जहां इस बात को स्वीकार किया कि पिछले चार सालों में सफाई को लेकर लोगों की सोच और राजधानी में बड़ा बदलाव दिख रहा है, वहीं अभी भी सफाई क्षेत्र में बहुत काम करने की आ‌वश्यकता बतायी. इस मौके पर रांची की मेयर ने कहा कि सरकार सफाई मित्रों को हर सुविधा मुहैया कराएगी, बदले में उन्हें ईमानदारी के साथ काम करना होगा.

    इस मौके पर मुख्यमंत्री ने साफ-सफाई को लेकर बेहतर कार्य करने वाले सफाई मित्रों को सम्मानित भी किया. स्वच्छता को लेकर विभिन्न स्कूलों में आयोजित पेंटिग और निबंध प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राएं भी मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित हुईं. गौरतलब है कि सफाई मित्रों के साथ सीएम का सीधा संवाद अपनी तरह का सूबे का यह पहला कार्यक्रम था, जिसमें सफाई कर्मियों ने अपनी बातों को मुख्यमंत्री के सामने रखा.

    (मनोज कुमार की रिपोर्ट)

    Tags: CM Raghubar Das, Ranchi news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें