लाइव टीवी

झारखंड: सीएम रघुवर दास ने 1609 गरीबों को 'दिवाली गिफ्ट' के रूप में सौंपी घर की चाबी

News18 Jharkhand
Updated: October 22, 2019, 6:14 PM IST
झारखंड: सीएम रघुवर दास ने 1609 गरीबों को 'दिवाली गिफ्ट' के रूप में सौंपी घर की चाबी
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत झारखंड में अबतक करीब दो लाख घरों का निर्माण हो चुका है.

सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने कहा कि 2022 तक राज्य के सभी बेघरों को अपना घर होगा. ये वही गरीब (Poor) हैं, जिनके नाम पर राजनीति हुई, लेकिन इनको बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया.

  • Share this:
रांची. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (Prime Minister's Urban Housing Scheme) के तहत झारखंड (Jharkhand) के 1609 बेघरों को अपना घर मिला गया. सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने दीपावली गिफ्ट (Diwali Gift) के रूप में इन लाभुकों (Beneficiaries) को आवंटन पत्र सौंपा. इनमें रांची, जमशेदपुर, आदित्यपुर सहित राज्य के विभिन्न नगर निकाय क्षेत्रों के लाभुक शामिल हैं. इस दौरान अपने पुराने संकल्प को दोहराते हुए सीएम ने कहा कि 2022 तक राज्य के सभी बेघरों को अपना घर होगा. ये वही गरीब हैं, जिनके नाम पर राजनीति हुई, लेकिन इनको बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया.

रांची के लिए शहरी जलापूर्ति योजना फेज- टू की शुरुआत 
इस मौके पर सीएम ने 266 करोड़ की लागत से राजधानी रांची में शहरी जलापूर्ति योजना फेज- टू की भी शुरुआत की. इसके तहत पुनदाग, एचईसी, धुर्वा, हटिया क्षेत्र के करीब 55 हजार घरों को पानी उपलब्ध होगा. सीएम ने कहा कि करमटोली में जल्द ही 1.5 करोड़ की लागत से बनने वाले धुमकड़िया भवन का शिलान्यास होगा. इस भवन के बनने से बाहर से आने वाले आदिवासी यहां ठहर पाएंगे.

रांची के प्रेमनगर, चडरी और जेल तालाब के पास झुग्गियों में लंबे समय से रहने वाले 180 परिवारों के लिए

आज का दिन किसी त्योहार से कम नहीं है. सीएम के हाथों घर की चाबी मिलते ही इनकी खुशियां दोगुनी हो गई. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 2014 से अब तक करीब दो लाख घरों का निर्माण हो चुका है. आदिम जनजातियों को 11 हजार पक्का मकान, मछुआरों को 9,680 आवास, विधवा और बेसहारा को 23,850 आवास सरकार उपलब्ध करा चुकी है.

खादी-ऑन-व्हील्स का शुभारंभ
इससे पहले सीएम ने खादी परिधानों के प्रचार-प्रसार एवं बिक्री हेतु चलंत वाहन खादी-ऑन-व्हील्स का शुभारंभ किया गया. सीएम ने चलंत वाहन से मनपसंद तौलिया खरीदकर लोगों से खादी अपनाने की अपील की. राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार के सांसद कोटे से दिया गया यह वाहन खादी के सामानों को गांव-गांव तक ले जायेगा और लोग अपने पसंद से सामान खरीद पाएंगें.
Loading...

करमटोली तालाब का सीएम ने किया लोकार्पण
नगर विकास विभाग द्वारा 11 करोड़ की लागत से रांची के करमटोली में बने झारखंड के पहले स्मार्ट तालाब का सीएम ने लोकार्पण किया. इस तालाब में ऐसी व्यवस्था है कि बाहर का पानी साफ होने के बाद तालाब में गिरेगा. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि तालाब के परिसर में रह रहे गरीबों को शीघ्र पुराने जेल परिसर में सरकार आवास देगी. फिलहाल तालाब में फ्री एंट्री होगी. मुख्यमंत्री ने रांची के ब्राम्बे स्थित होटल प्रबंधन खानपान तकनीक एवं पोषण आहार संस्थान का भी उद्धाटन किया. इस अ‌वसर पर मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल कप 2019 के विजेता एवं उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि दी गई.

(नौशाद, उपेन्द्र के साथ भुवन किशोर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें- विपक्ष को तगड़ा झटका देने की तैयारी! ये 5 विधायक हो सकते हैं बीजेपी में शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 5:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...