Home /News /jharkhand /

झारखंड में मीठी क्रांति योजना की शुरुआत, सीएम बोले- सरकार खुद बेचेगी शहद

झारखंड में मीठी क्रांति योजना की शुरुआत, सीएम बोले- सरकार खुद बेचेगी शहद

मीठी क्रांति योजना का आगाज

मीठी क्रांति योजना का आगाज

सरकार ने राज्य में मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत 10 हजार किसानों को बक्शा दिया जाना है. 100 करोड़ रुपये इस पर खर्च होगा.

    झारखंड में शहद का उत्पादन बड़ी मात्रा होता है. इसके लिए सरकार हर संभव मदद कर रही है. मधुमक्खी पालन के लिए सरकार 80 प्रतिशत राशि सब्सिडी देगी. राज्य सरकार ने मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ किया. सीएम रघुवर दास ने कहा है कि शहद को बेचने का जिम्मा सरकार का है.

    झारखंड में मधुमक्खी पालन के लिए सरकार के स्तर से प्रोत्साहन दिया जाता है. राज्य खादी बोर्ड की ओर से इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाता है. सरकार ने राज्य में मीठी क्रांति योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत 10 हजार किसानों को बक्शा दिया जाना है. 100 करोड़ रुपये इस पर खर्च होगा. फिलहाल 10 करोड़ रुपये स्वीकृत है. सीएम रघुवर दास ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि झारखंड की भौगोलिक स्थिति इसके लिए उपयुक्त है.

    इस मौके पर प्रोजेक्ट भवन में आयोजित सभागार में मधुमक्खी पालन के लिए प्रशिक्षित लोगों को बुलाया गया था. तत्काल 1207 किसानों को बक्शा दिया गया. इसके अलावा कीट भी दिया गया. सरकार ने आश्वासन दिया है कि इसके लिए प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जाएगा. खादी बोर्ड की ओर से इस मांग को रखा गया.

    इस कार्यक्रम में सीएम ने मौजूद लोगों से कहा कि वे किसानों के लिए योजनाओं का लाभ लेने के लिए सक्रिय रहें. केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लिए प्रक्रिया जारी है.

    रिपोर्ट- राजेश कुमार

    ये भी पढ़ें- सीएम ने किया टेली मेडिसिन सेंटर का उद्घाटन, एनीमिया मुक्त भारत अभियान शुरू

    गोड्डा सीट पर जारी खींचतान जल्द होगा खत्म: हेमंत सोरेन

     

    Tags: Jharkhand news, Raghubar Das, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर