लाइव टीवी

झारखंड के पहले तारामंडल का उद्घाटन, 15 अक्टूबर से लोग उठा पाएंगे लुत्फ

News18 Jharkhand
Updated: October 4, 2019, 6:03 PM IST
झारखंड के पहले तारामंडल का उद्घाटन, 15 अक्टूबर से लोग उठा पाएंगे लुत्फ
यह सूबे का पहला तारामंडल है. साथ ही देश का दूसरा सबसे आधुनिक तारामंडल है.

आम दिनों में इसके लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये टिकट रखा गया है. फिलहाल तारामंडल दिन के 11 बजे से चलेगा. 15 अक्टूबर से इसे आम आदमी के लिए खोल दिया जाएगा.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चिरौंदी स्थित साइंस सेंटर में बने वराहमिहिर तारामंडल का उद्घाटन किया. साथ ही इसी सेंटर में 80 लाख की लागत से बनने वाले इनोवेशन हब भवन का भी शिलान्यास किया. इस भवन में बच्चे अपनी आइडिया शेयर करेंगे और अपने प्रोजेक्ट को प्रदर्शित कर पाएंगे. सीएम ने 80 करोड़ की लागत से नामकुम में बने झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन का भी ऑनलाइन उद्घाटन किया.

15 अक्टूबर से लोग ले पाएंगे मजा

उद्घाटन के दिन यानि शुक्रवार को तारामंडल में लोगों की एंट्री फ्री रही. वैसे आम दिनों में इसके लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये टिकट रखा गया है. फिलहाल तारामंडल दिन के 11 बजे से चलेगा. अलग-अलग चार आइटम दिखाये जाएंगे. वैसे स्कूल और कॉलेज से समूह में आने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष छूट देने पर विचार किया जा रहा है. प्रत्येक शो 20 से 30 मिनट का होगा. 15 अक्टूबर से इसे आम आदमी के लिए खोल दिया जाएगा.

Planetarium in ranchi
रांची में निर्मित तारामंडल


एक साथ 155 लोगों के बैठने की व्यवस्था  

2 फरवरी 2014 को तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तारामंडल का शिलान्यास किया था. इसके निर्माण में करीब 27 करोड़ रुपये खर्च हुए. यह एक एकड़ में फैला हुआ है. यह तारामंडल इसलिए अनोखा है, क्योंकि यह खगोलीय शिक्षा देने के साथ-साथ बच्चों का मनोरंजन भी करेगा. यहां कंप्यूटराइज्ड इफेक्ट के साथ लाइव सेटेलाइट का नजारा दिखेगा. यहां ब्रह्मांड में 8600 तारे दिखेंगे. इसके लिए 13 मीटर का डोम बनाया गया है. इसमें एक साथ 155 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

यह सूबे का पहला तारामंडल 
Loading...

इस तारामंडल की खासियत इसकी एस्ट्रोनॉमी गैलरी है. इसमें एस्ट्रोनॉमी से जुड़ी चीजें रखी गई हैं. यहां खगोल विज्ञान क्लब भी है, जहां बच्चे ब्लैक होल के बारे में जानकारी ले पाएंगे. यह सूबे का पहला तारामंडल है. साथ ही देश का दूसरा सबसे आधुनिक तारामंडल है. शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि रांची के बाद दुमका और देवघर में तारामंडल बनेगा.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के नेतृत्व में देश 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की ओर अग्रसर- जेपी नड्डा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 6:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...