राजधानी रांची में खुलेगी आदिवासी विवि की शाखा, देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय

सीएम ने अनुरोध किया कि झारखण्ड में सालों से आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने की मांग लंबित है. मध्यप्रदेश के अमरकंटक में संचालित आदिवासी विश्वविद्यालय की शाखा झारखण्ड में आरंभ होनी चाहिए. इस पर केंद्रीय मंत्री ने अपनी सहमति दे दी.

Amitesh | News18 Jharkhand
Updated: July 12, 2019, 10:01 AM IST
राजधानी रांची में खुलेगी आदिवासी विवि की शाखा, देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय
सीएम ने अनुरोध किया कि झारखण्ड में सालों से आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने की मांग लंबित है. मध्यप्रदेश के अमरकंटक में संचालित आदिवासी विश्वविद्यालय की शाखा झारखण्ड में आरंभ होनी चाहिए. इस पर केंद्रीय मंत्री ने अपनी सहमति दे दी.
Amitesh | News18 Jharkhand
Updated: July 12, 2019, 10:01 AM IST
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने दिल्ली दौरे में गुरुवार को कई केन्द्रीय मंत्रियों के साथ बैठक की. इस दौरान राज्य से जुड़ी महत्वपूर्ण योजनाओं पर चर्चा हुई. सीएम ने इन योजनाओं में तेजी लाने का आग्रह किया. सीएम ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक में झारखंड में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत पांच नये मॉडल डिग्री कॉलेज खोलने के लिए राशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया. सीएम ने बताया कि राज्य सरकार देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने के लिए विधानसभा के आगामी सत्र में इस पर प्रस्ताव लाएगी. केंद्रीय मंत्री ने संस्कृत विश्वविद्यालय को केंन्द्रीय अनुदान का भरोसा दिया. सीएम ने अनुरोध किया कि झारखण्ड में सालों से आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने की मांग लंबित है. मध्यप्रदेश के अमरकंटक में संचालित आदिवासी विश्वविद्यालय की शाखा झारखण्ड में आरंभ होनी चाहिए. इस पर केंद्रीय मंत्री ने अपनी सहमति दे दी. रांची में एचईसी के 306 एकड़ भूमि पर रह रहे परिवारों को लेकर भी सहमति बनी. 107 एकड़ भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाकर एचईसी के जमीन पर झुग्गी बनाकर रहने वाले गरीबों को पुनर्वासित किया जायेगा.

दुमका में खुलेगा कमर्शियल पायलट प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ बैठक में दुमका में कमर्शियल पायलट प्रशिक्षण के लिए एनओसी पर सहमति बनी. इसके साथ ही अब संथाल परगना के दुमका में कमर्शियल पायलट प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट खुलने का रास्ता साफ हो गया. वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के द्वारा झारखण्ड को कैंपा फंड के तहत 4046.19 करोड़ रुपये का हस्तांतरण किया जाएगा. इसके लिए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने निर्देश दिये हैं. उनके साथ बैठक में सीएम ने कहा कि देश की 9 नदियों में दामोदर और स्वर्ण रेखा को भी शामिल किया जाए, ताकि इन नदियों के केचमेंट एरिया का समग्र विकास हो सके. प्रकाश जावेडकर ने इस पर अपनी सहमति दे दी है.

राष्ट्रपति से शिष्टाचार मुलाकात करते सीएम रघुवर दास


इन सड़क परियोजनाओं पर सहमति 

सीएम रघुवर दास ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की. इस दौरान राज्य में चल रही परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई. बैठक में दुमका-धनबाद-पुरुलिया-चांडिल-बहरागोड़ा-बालासोर-धामरा बंदरगाह तक 790 किमी भारतमाला सड़क परियोजना, देवघर-बासुकीनाथ पथ (43 किमी) के 4 लेन का कार्य एनएचएआइ द्वारा जल्द शुरू किये जाने पर सहमति बनी. धनबाद के गया पुल के चौड़ीकरण कार्य को भी स्वीकृति प्रदान की गयी. भारतमाला के दो पूर्व स्वीकृत योजनाओं 329 किमी की संबलपुर-झारसुगड़ा-सुदरगढ़-राउरकेला-सिमडेगा-कोलेबिरा-खूंटी-रांची परियोजना व 707 किमी की रायपुर-बिलासपुर-गुमला-रांची-बोकारो-धनबाद के काम को प्राथमिकता से कराने का निर्णय लिया गया. साथ ही मिर्जा चौकी-फरक्का (93 किमी), एनएच 98 (33 किमी) तथा कोडरमा-मेधावरी एनएच 31 (20 किमी) को भी प्राथमिकता के आधार पर लेने की सहमति बनी. हजारीबाग बाईपास में ग्रेड सेपरेटर का कार्य शीघ्र शुरू किया जायेगा. बैठक में सोन नदी पर पांडुका के पास बड़े पुल के निर्माण के लिए झारखंड व बिहार के साथ समन्वय बनाकर काम करने का निर्णय हुआ. गढ़वा-रेहला बाईपास बनाने का काम जल्द शुरू करने तथा गुमला बाईपास व बंदगांव-चक्रधरपुर पथ के शेष भाग को स्वीकृति प्रदान कर कार्य पूर्ण करने का निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति से भी शिष्टाचार मुलाकात की.

ये भी पढ़ें- झारखंड में विपक्षी महागठबंधन हमारे लिए चिंता का विषय नहीं- CM रघुवर
Loading...

मॉब लिंचिंग पर सख्त हुए CM रघुवर, बोले- सियासत करने वाले जाएंगे जेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 12, 2019, 10:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...