Home /News /jharkhand /

सरकार के 4 साल पूरे होने पर बोले सीएम- 14 वर्षों के कुशासन को सुशासन में बदला

सरकार के 4 साल पूरे होने पर बोले सीएम- 14 वर्षों के कुशासन को सुशासन में बदला

सरकार के चार साल पूरे होने पर कार्यक्रम

सरकार के चार साल पूरे होने पर कार्यक्रम

सीएम रघुवर दास ने कहा कि पहले झारखंड की पहचान स्कैम झारखंड के रूप में होती थी, लेकिन अब विकास के रूप में.

    झारखंड में रघुवर सरकार के चार साल पूरे हो गये. इस मौके पर रांची स्थित सीएम आवास में विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास से लेकर अधिकारियों ने राज्य सरकार की चार साल की उपलब्धियां गिनाईं.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि चौदह साल में जनता को अच्छा शासन नहीं मिला. राजनीतिक अस्थिरता के चलते राज्य का विकास नहीं हो पाया. कमजोर सरकारों का ध्यान कुर्सी बचाने में लगी रही. इसलिए चार साल पहले राज्य में स्थिर शासन देने के लिए जनता को नमन.

    सीएम ने कहा कि सूबे के विकास के लिए सियासी स्थिरता जरूरी होती है. और इसी स्थिरता की बदोलन वर्तमान सरकार ने 14 वर्षों के कुशासन को 4 साल में सुशासन में बदल दिया. बतौर सीएम पहले झारखंड की पहचान स्कैम झारखंड के रूप में होती थी. लेकिन अब विकास के रूप में.

    सीएम ने दावा किया कि पिछले चार साल में उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई दाग नहीं लगा. वहीं नक्सलियों के खिलाफ डटे जवानों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस जवानों ने उग्रवाद को कुचलकर राज्य में शांति स्थापित की है, इसलिए सूबे में विकास हो रहा है. बतौर सीएम नीति और नीयत सही हों, तो अच्छे परिणाम जरूर मिलते हैं.

    सीएम ने इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उन्हीं की देने है कि झारखंड अलग राज्य बना. बता दें कि बीते चार साल में झारखंड का कृषि क्षेत्र में विकास लगभग 18 प्रतिशत, विकास दर लगभग आठ प्रतिशत, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में 29 वें स्थान से तीसरा स्थान पर पहुंचा. आज झारखंड का सालाना बजट लगभग 85 हजार करोड़ रुपये का हो गया है.

    सरकार ने आदिवासी समुदाय के लिए बिरसा आवास, डाकिया योजना और महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई काम हुए. एक रुपये में रजिस्ट्री, महिला सखी मंडल का गठन और उनके काम को महत्व दिया है. साढ़े तीन हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में बेंच-डेस्क दिये गये हैं. स्कूलों में ड्राप आउट कम हुआ है. सड़कों का जाल बिछा है और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन काम हुए हैं.

    इनपुट- राजेश कुमार 

    ये भी पढ़ें- झारखंड में रघुवर सरकार के चार साल पूरे, पढ़ें सत्तापक्ष से लेकर विपक्ष ने क्या कहा

    झारखंड में दागी सीओ-बीडीओ की संपत्ति की होगी जांच, सीएम बोले- सरकार को बदनाम कर रहे हैं ये लोग

     

    Tags: CM Raghubar Das, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर