लाइव टीवी

रांची में आदिवासियों के लिए बनेगा धुमकुड़िया भवन, सीएम ने किया शिलान्यास

News18 Jharkhand
Updated: October 24, 2019, 1:26 PM IST
रांची में आदिवासियों के लिए बनेगा धुमकुड़िया भवन, सीएम ने किया शिलान्यास
रांची के करमटोली चौक पर एक करोड़ 49 लाख की लागत से धुमकुड़िया भवन का निर्माण होगा.

सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने कहा कि आदिवासी (Tribal) संस्कृति और भाषा राज्य की पहचान है और इसे अक्षुण्ण रखने के लिए सरकार संकल्पित है.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने राजधानी रांची के करमटोली चौक पर बनने वाले धुमकुड़िया भवन (Dhumkudia Bhawan) का शिलान्यास (Foundation Stone) किया. एक करोड़ 49 लाख की लागत से बनने वाले इस भवन में आदिवासी (Tribal) समाज के लोग विभिन्न सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्य कर पाएंगे. सीएम ने कहा कि इस भवन के निर्माण के बाद बाहर से रांची आने वाले आदिवासी भाई-बहनों को ठहरने में कोई परेशानी नहीं होगी. भवन में इसके लिए सारी सुविधाएं होंगी. आदिवासी संस्कृति और भाषा राज्य की पहचान है और इसे अक्षुण्ण रखने के लिए सरकार संकल्पित है.

सीएम ने कहा कि सरना समिति की सालों पुरानी इस मांग को पूरा करना का सरकार ने वादा किया था. इससे पहले बुधवार को गिरिडीह में उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज का खोया हुआ अधिकार राज्य सरकार ने उन्हें दिलाया है. आदिवासी संस्कृति की रक्षा, आदिवासी संस्कृति की समृद्धि के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. अब आदिवासी समाज तेजी से विकास कर रहा है.

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि भवन बन जाने के बाद करमा और सरहुल जैसे कार्यक्रम यहां होंगे. यह भवन आदिवासी संस्कृति की पहचान साबित होगा. शिलान्यास कार्यक्रम में मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन समेत कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

(इनपुट- नौशाद आलम)

ये भी पढ़ें- 5 लाख की सुपारी लेकर पूर्व आजसू जिलाध्यक्ष की हत्या करने वाला नक्सली गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...