अपना शहर चुनें

States

मुख्यमंत्री बोले- बायोगैस से हरित ऊर्जा की प्राप्ति के साथ-साथ गांव होंगे स्वच्छ

 गोबर-धन योजना पर कार्यशाला
गोबर-धन योजना पर कार्यशाला

सीएम ने आह्वान किया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं गांव की मवेशियों की सूची बनाएं और उन्हें इस योजना से जोड़ें. गांव के बाहर गोबर गैस प्लांट लगाएं

  • Share this:




मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य सचिवालय में गोबर-धन योजना पर आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर सही तरीके से गोबर का प्रयोग किया जाए, तो इससे ना सिर्फ ग्रामीण स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि लोग इसके माध्यम से छोटे-छोटे रोजगार भी पा सकते हैं.


सीएम ने कहा कि गोबर, कचरा और कृषि के बेकार पदार्थों का उपयोग कर बायोगैस का उत्पादन किया जा सकता है. इससे हरित ऊर्जा प्राप्त होने के साथ-साथ गांव स्वच्छ भी बनेंगे. सीएम ने आह्वान किया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं गांव की मवेशियों की सूची बनाएं और उन्हें इस योजना से जोड़ें. गांव के बाहर गोबर गैस प्लांट लगाएं. इससे हरित ऊर्जा के साथ-साथ ऑर्गेनिक खाद भी तैयार होगा. खाद को बेचकर कमाई की जा सकती है.




सीएम के मुताबिक गोबर गैस प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार ग्राम पंचायत को सौ फीसदी एवं स्वयं सहायता समूहों को 70 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है. मुखिया, स्वयं सहायता समूह और लाभुक समिति मिलकर इसे आंदोलन बनाएं. इस दिशा में राज्य सरकार उनकी मदद करेगी.


मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में विकास समिति के गठन से मुखिया के अधिकार कम नहीं हुए हैं. मुखिया गांव का विकास करें, ताकि लोग उन्हें बार-बार चुनेंगे. सीएम की माने तो 2014 में झारखंड में खुले में शौचमुक्त की स्थिति 18 प्रतिशत थी, जो आज चार सालों में 85 प्रतिशत तक पहुंच गई है. दो अक्टूबर 2018 को जयंती पर बापू के कदमों में स्वच्छ झारखंड सौंपना है. इसके लिए समर्पण के साथ काम करना होगा.


सीएम ने स्वच्छ भारत मिशन में पिछड़ रहे तीन जिले गोड्डा, पलामू और गुमला के उप विकास आयुक्तों को काम में विशेष तेजी लाने का निर्देश दिया. विभागीय मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि झारखंड ने स्वच्छता के क्षेत्र में काफी अच्छा काम किया है. इस दौरान ओडीएफ को लेकर एक्शन प्लान पुस्तिका का अनावरण किया गया. साथ ही अच्छा काम कर रहे जिलों को सम्मानित भी किया गया.





(अजय लाल की रिपोर्ट)


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज