बजट से आम जनमानस को कोई लाभ नहीं होगा- कांग्रेस

प्रधानमंत्री आवास योजना महज एक दिखावा है. सच्चाई यह है कि जिन्हें पहली किस्त मिली है वो दूसरी किस्त की आस में पोलिथीन लगाकर किसी तरह घर में रह रहे हैं.

Bhuwan Kishore Jha | News18 Jharkhand
Updated: July 5, 2019, 3:51 PM IST
बजट से आम जनमानस को कोई लाभ नहीं होगा- कांग्रेस
आलमगीर आलम,कांग्रेस नेता
Bhuwan Kishore Jha | News18 Jharkhand
Updated: July 5, 2019, 3:51 PM IST
कांग्रेस ने आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे आम जनमानस को कोई लाभ नहीं होगा. रेलवे को निजी क्षेत्र की ओर ले जाने और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.95 करोड़ लोगों को आवास जल्द ही मुहैया कराने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि एक तरफ सुविधाएं जरूर बढ़ेंगी मगर रोजगार में कमी और किराये में बढ़ोतरी को भी जनता को झेलनी होगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना महज एक दिखावा है. सच्चाई यह है कि जिन्हें पहली किस्त मिली है वो दूसरी किस्त की आस में पोलिथीन लगाकर किसी तरह घर में रह रहे हैं.

कुछ दिनों बाद ही लोग होने लगेंगे निराश
आलमगीर आलम ने कहा कि मोदी जी के दोनों पिछले और इस बार के बजट में आशा और निराशा देखने को मिल रही है. उन्होंने कहा कि शुरू में बहुत अच्छा लगता है मगर कुछ दिनों बाद ही लोगों को घोर निराशा होती है. उन्होंने कहा कि मोदी जी का पिछला बजट भी बहुत लुभाने वाला था. लोगों को महंगाई कम होने के साथ ही रोजगार मिलने की आशा थी. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. इस बजट में भी सरकार ने नई योजनाएं लाने की कोशिश की है. ये सब देखकर जनमानस को लगेगा कि केंद्र सरकार द्वारा बहुत अच्छा बजट पेश किया गया है. लेकिन कुछ दिनों बाद ही लोग निराश होने लगेंगे.

कम होंगे रोजगार के अवसर

उन्होंने कहा कि हम विश्वास करते हैं कि रेलवे में बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. मगर रेलवे में एसी, जनरल क्लास, स्लीपर क्लास के किराए में दो से तीन गुना तक की वृद्धि हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार का प्राइवेटाइजेशन पर काफी जोर है. लेकिन इससे निश्चित तौर पर रोजगार में कमी आएगी. रोजगार में कमी आने से युवाओं के लिए कठिन दौर आएगा. उन्हें रोजगार नहीं मिलेंगे.

सरकार की करनी और कथनी में अंतर
उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना पर कहा कि सरकार की करनी और कथनी में काफी अंतर है. उन्होंने कहा कि करीब-करीब हर जिला में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को जो पहली किस्त मिली थी उसके बाद से उन्हें दूसरी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं. ऐसे लोग पोलिथीन लगाकर किसी तरह घरों में रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसी योजना लाकर लोगों में उम्मीद जगा दी, मगर बाद में फिर लोगों को निराशा ही हाथ लगी है. कुल मिलाकर यह बजट सिर्फ लुभानेवाला है. उन्होंने कहा कि लोगों को निराशा ही मिलेगी.
Loading...

ये भी पढ़ें - ये गांव, गरीबों, किसानों और युवाओं का बजट- सीएम रघुवर

ये भी पढ़ें - Union Budget 2019: केन्द्र से ये चाहता है झारखंड
First published: July 5, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...