अपना शहर चुनें

States

स्वच्छता अभियान का एक नया सर्वे जनवरी 2018 से

स्वच्छता अभियान पर कार्यशाला का आयोजन
स्वच्छता अभियान पर कार्यशाला का आयोजन

स्वच्छता अभियान का एक नया सर्वे जनवरी 2018 से शुरू होगा. यह कम्पीटीशन छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओड़िसा और झारखंड के करीब 463 निकायों के बीच होगी.

  • Share this:
स्वच्छता अभियान का एक नया सर्वे जनवरी 2018 से शुरू होगा.  रांची में इसे लेकर नगर निकायों के प्रमुखों की एक कार्यशाला आयोजित की गई. इसमें नगर विकस मंत्री सीपी सिंह भी शामिल हुए और निकाय प्रमुखों की कम संख्या में उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की. उन्होंने इस कार्यशाला में खरी-खरी बात की.

स्वच्छता अभियान के तहत शहरों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. सर्वेक्षण जनवरी 2018 से शुरू होगा. इसे लेकर झारखंड के नगर निकायों को एलर्ट किया गया है. इसी पर प्रोजेक्ट भवन के सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें नगर निगम और नगर परिषद के अध्यक्ष शामिल हुए. अधिकारियों को भी इसमें बुलाया गया. नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि कम्पीटिशन के लिए सभी को तैयार रहना है.

इस एक दिवसीय कार्यशाला में नगर निकाय के प्रमुख अधिकारी, कार्यपालक अधिकारी, नगर आयुक्त भी शामिल हुए. राज्य में 44 नगर निकाय हैं. इनमें से 40 में चुनाव हुए हैं. लेकिन कार्यशाला के प्रति गंभीरता का इसीसे पता चलता है कि कार्यशाला में मात्र 16 नगर निकायों के प्रमुख शामिल हुए.



नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि जनता के प्रति जनप्रतिनिधि जिम्मेवार होते हैं. अधिकारियों पर भी उन्होंने टिप्पणी की. उन्होंने कार्यशाला में पचास प्रतिशत से भी कम उपस्थित हुए निकायों के प्रमुखों के प्रति गुस्सा जाहिर किया. उन्होंने अनुपस्थित रहे निकाय प्रमुखों को संदेश देने के तौर पर कहा कि उन्हें जनता ने एलेक्ट किया है, सेलेक्ट नहीं किया है. उन्हें अगले वर्ष फिर चुनाव में जाना है. लेकिन काम के प्रति ऐसा रवैय्या रख कर बात नहीं बनेगी.
नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार सिंह ने कहा कि यह कम्पीटीशन छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओड़िसा और झारखंड के करीब 463 निकायों के बीच होगी. कम्पीटीशन के पैमाने तय कर दिए गए हैं.  कार्यशाला में उपस्थित हुए लोगों को स्वच्छता अभियान में तेजी से लगने को कहा गया. उपकरण की कमी का रोना कई नगर निकाय प्रमुख रो रहे थे. इसके लिए विभाग की ओर से आवश्यक राशि भी निर्गत कर दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज