Home /News /jharkhand /

Covid-19: झारखंड में सार्वजनिक स्थानों पर सभी तरह के तम्बाकू उत्पादों के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध, पर बिक्री पर रोक नहीं

Covid-19: झारखंड में सार्वजनिक स्थानों पर सभी तरह के तम्बाकू उत्पादों के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध, पर बिक्री पर रोक नहीं

झारखंड में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सार्वजनिक जगहों पर सभी प्रकार के तंबाकू सेवन पर रोक लगा दी गई है.

झारखंड में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सार्वजनिक जगहों पर सभी प्रकार के तंबाकू सेवन पर रोक लगा दी गई है.

स्वास्थ्य विभाग के आदेश में पूरे राज्य में सार्वजानिक जगहों पर सभी तरह के तम्बाकू (Tobacco) उत्पादों सिगरेट, बीड़ी, पान मसाला, हुक्का, खैनी, जर्दा, गुटका और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध (Complete Ban) लगाया गया है.

अधिक पढ़ें ...
रांची. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए झारखंड सरकार (Jharkhand Goverment) ने सभी सार्वजनिक स्थानों पर पान मसाला, जर्दा, खैनी, हुक्का एवं सुपारी सहित सभी तरह के तम्बाकू (Tobacco) उत्पादों के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध (Ban) लगा दिया है. दरअसल पान मसाला, खैनी और अन्य तम्बाकू पदार्थ खाकर जहां-तहां थूकने से कोरोना वायरस फैलने का गंभीर खतरा है. इसलिए सरकार ने इनपर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. अब प्रदेश में सार्वजनिक जगहों पर थूकने वालों को 6 महीने तक की जेल की सजा हो सकती है.

सरकार के इस फैसले का कड़ाई से पालन के लिए सूबे के सभी 24 जिलों में जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर तम्बाकू नियंत्रण छापामार दस्ता गठित किये गये हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इस संबध में गुरुवार को आदेश जारी किया. इस आदेश में पूरे राज्य में सार्वजानिक जगहों पर सभी तरह के तम्बाकू उत्पादों यथा सिगरेट, बीड़ी, पान मसाला, हुक्का, खैनी, जर्दा, गुटका और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है.

बिक्री पर रोक नहीं 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि पान मसाला, खैनी, जर्दा और गुटका खाकर यत्र तत्र थूकने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ता है. अतः सार्वजानिक जगहों पर तम्बाकू पदार्थों के सेवन पर प्रतिबन्ध लगाया गया है. हालांकि इन उत्पादों की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

Corona Update: झारखंड में कोरोना से 11वीं मौत, हजारीबाग में 47 साल के शख्स ने तोड़ा दम

डॉ कुलकर्णी ने बताया कि तंबाकू का सेवन जनस्वास्थ्य के लिए बड़े खतरों में से एक है. थूकना एक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है और संचारी रोग के फैलने का एक प्रमुख कारण है. तंबाकू सेवन करने वालों की प्रवृति यत्र-तत्र थूकने की होती है. थूकने के कारण कई गंभीर बीमारी यथा कोरोना, इंसेफलाइटिस, यक्ष्मा, स्वाइन फ्लू आदि का संक्रमण फैलने की आशंका रहती है. कोरोना संक्रमण को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है. इससे बचाव के लिए झारखंड सहित पूरे देश में जहां लॉकडाउन किया गया है वहां कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

डीसी-एसपी को कड़ाई से पालन कराने के निर्देश 

उन्होंने बताया कि सभी जिलों के उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं उल्लंघन करने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. साथ ही सभी सरकारी व गैर सरकारी परिसरों में इस आशय का बोर्ड लगवाने के भी निर्देश दिया गया है.

Tags: Corona infection, Jharkhand news, Ranchi news, Tobacco Ban

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर