लाइव टीवी

महाराष्ट्र में एक फेज में चुनाव, तो झारखंड में क्यों नहीं- आरपीएन सिंह

News18 Jharkhand
Updated: November 1, 2019, 6:48 PM IST
महाराष्ट्र में एक फेज में चुनाव, तो झारखंड में क्यों नहीं- आरपीएन सिंह
आरपीएन सिंह ने कहा कि इस बार झारखंड में बीजेपी 25 सीटों पर सिमट जाएगी (फाइल फोटो)

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आर पी एन सिंह (R. P. N. Singh) ने कहा कि बीजेपी (BJP) का घमंड महाराष्ट्र में टूट गया. इस बार झारखंड में बीजेपी 25 पार नहीं कर पाएगी.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के ऐलान के साथ ही पार्टियों में हलचल तेज हो गई है. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आर पी एन सिंह (R. P. N. Singh) ने 5 फेज में विधानसभा चुनाव पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब महाराष्ट्र में 288 सीटों पर एक फेज में चुनाव हो सकता है, तो झारखंड में क्यों नहीं. उन्होंने कहा कि सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) नक्सलवाद के खात्मे का दावा कर रहे थे, जबकि चुनाव आयोग (Election Commission) ने 67 विधानसभा सीटों को नक्सल प्रभावित बताया. बीजेपी (BJP) का घमंड महाराष्ट्र में टूट गया. इस बार झारखंड में बीजेपी 25 पार नहीं कर पाएगी.

महागठबंधन के सवाल पर प्रदेश प्रभारी ने कहा कि एनडीए के भीतर ये सवाल है कि जेडीयू, एलजेपी और आजसू बीजेपी के साथ क्या रहेंगे. जबकि हम जल्द ही महागठबंधन का ऐलान करेंगे. बाबूलाल मरांडी के साथ रहने और हेमंत सोरेन की सीएम उम्मीदवारी पर कहा कि जल्द इस पर फैसला हो जाएगा.

महागठबंधन में हेमंत सोरेन के नेतृत्व को लेकर हीं पेंच फंसा गया है. जिसके बाद जेवीएम ने अकेले चुनाव लड़ने का मन बना लिया है. हालांकि जेएमएम, कांग्रेस, वामदल और आरजेडी महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. इधर बीजेपी-आजसू और एलजेपी का गठबंधन मैदान में उतरेगा.

इस सबके बीच झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया. पांच चरणों में झारखंड में विधानसभा चुनाव होंगे. पहले फेज के लिए 30 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 7 दिसंबर, तीसरे फेज के लिए 12 दिसंबर, चौथे फेज के लिए 16 दिसंबर और पांचवें फेज के लिए 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. 23 दिसंबर को मतगणना के साथ ही नतीजे घोषित किए जाएंगे. विधानसभा चुनावों के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है. पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 सीटों पर मतदान होगा.

गौरतलब है कि विपक्ष ने मात्र एक फेज में चुनाव कराने की मांग की थी, जबकि बीजेपी ने तीन फेज में चुनाव कराने की मांग की थी. पिछले बार यानी 2014 में भी पांच फेज में ही विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे.

(इनपुट- अमितेश कुमार)

ये भी पढ़ें- 5 फेज में विधानसभा चुनाव पर बोले बाबूलाल- सरकार की डींगे आ गईं सामने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...