झारखंड में सार्वजनिक रूप से नहीं मना सकेंगे होली, रामनवमी और सरहुल पर नहीं निकलेगा जुलूस

झारखंड में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने गाइडलाइन जारी की.

झारखंड में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने गाइडलाइन जारी की.

Jharkhand COVID-19 Update: होली और अन्य त्योहारों के मद्देनजर झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकारी ने जारी की नई गाइडलाइन. दूसरे राज्यों से आने वालों की जांच का निर्देश.

  • Share this:
रांची. कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर पर्व-त्योहार को देखते हुए झारखंड सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके तहत सार्वजनिक जगहों पर होली, सरहुल, शब-ए-बारात, नवरात्रि, रामनवमी, ईस्टर समेत अन्य पर्व-त्योहार में लोगों की भीड़ लगाने पर रोक लगा दी है. वहीं, अपने घरों में परिवार के साथ होली मनाने की अपील की गई है. झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश में सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि त्योहारों के अवसर पर वे अपने घरों में रहें, ताकि वायरस का संक्रमण न फैले.

आदेश में कहा गया है कि पर्व- त्योहार के दौरान सार्वजनिक जगहों पर भीड़ लगाने एवं हर तरह के जुलूस पर भी रोक लगा दी गयी है. इस दौरान लोगों को अपने परिवार के साथ घरों में ही पर्व मनाने को कहा गया है. आदेश में बताया गया कि पूर्व में कंटेनमेंट जोन के बाहर जिन गतिविधियों को लेकर आदेश जारी किए गए थे, वह लागू रहेगा. वहीं, 21 अगस्त 2020 को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेश के अनुसार ही मधुपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधि संचालित किए जा सकेंगे.

आदेश के प्रमुख बिंदु



1- महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान से आनेवाले व्यक्तियों की लक्षण के आधार पर एयरपोर्ट, बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन पर नियमित रूप से सैंपल कलेक्शन की व्यवस्था करें.
2- COVID-19 की जांच RTPCR/ट्रूनेट के माध्यम से राज्यभर में कराना सुनिश्चित करें.

3- मास स्क्रीनिंग ड्राइव चला कर जिले के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर आनेवाले पर्यटकों के कोरोना जांच की व्यवस्था की जाए. साथ ही नो मास्क नो इंट्री को सख्ती से पालन सुनिश्चित करे.

4- सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं अन्य प्रतिष्ठानों के प्रवेश एवं निकास द्वार पर एवं कॉमन एरिया में थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड वाश एवं सैनेटाइजर का प्रावधान किया जाए.



5- भीड़-भाड़ वाली जगह विशेषकर बाजार, साप्ताहिक बाजार और सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है.

6- सांस्कृतिक, धार्मिक, सार्वजनिक, जन कार्यक्रमों के स्थलों पर विशेष सतर्कता बरतने के लिए अनिवार्य रूप से स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज