झारखंड के 1490 छात्रों को लेकर कोटा से निकली स्पेशल ट्रेन पहुंची रांची, थर्मल स्कैनिंग के बाद बच्चों को भेजा जा रहा बसों में
Kota News in Hindi

झारखंड के 1490 छात्रों को लेकर कोटा से निकली स्पेशल ट्रेन पहुंची रांची, थर्मल स्कैनिंग के बाद बच्चों को भेजा जा रहा बसों में
झारखंड के 1490 छात्रों को लेकर कोटा से निकली स्पेशल ट्रेन पहुंची रांची (फाइल फोटो)

प्रदेश के 1393 छात्रों को लेकर दूसरी ट्रेन (Train) शनिवार रात नौ बजे कोटा से खुलेगी, जो धनबाद जाएगी. इस ट्रेन में बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा, दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, साहेबगंज और पाकुड़ के छात्र प्रदेश लौटेंगे.

  • Share this:
रांची. कोटा (Kota) से झारखंड के 1490 छात्रों (Students) को लेकर निकली स्पेशल ट्रेन शनिवार को हटिया स्टेशन पहुंच गई है. इसमें 1490 छात्र हैं. बच्‍चों को नाश्ता व भोजन का पैकेट दिया गया था. कुछ बोगियों में मजदूर भी बैठे थे. अब बच्चों को थर्मल स्कैनिंग के बाद बसों में भेजा जा रहा है. विभिन्न जिलों के लिये 52 बसे लगाई गई हैं. बता दें, ये सभी छात्र कोरोना बंदी के कारण कोटा में फंसे थे. इस ट्रेन से 14 जिलों के छात्र प्रदेश लौट रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा रांची और हजारीबाग जिले के छात्र हैं. ट्रेन शुक्रवार रात नौ बजे कोटा स्टेशन से रांची के लिए रवाना हुई थी.

राज्य सरकार अपने खर्च पर ला रही छात्रों को
ट्रेन में सवार छात्रों के लिए प्रशासन की ओर से खाने- पीने का प्रबंध किया गया था. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए छात्रों को बिठाया गया था. ट्रेन में बैठने से पहले छात्रों की स्क्रीनिंग की गई. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी. उन्होंने बताया कि इन छात्रों को लाने का किराया राज्य सरकार ने अपने मद से वहन किया है. वहीं अन्य राज्यों में फंसे विद्यार्थियों और भेल्लोर समेत दूसरे राज्यों के अस्पतालों में इलाज कराने गए झारखंड के मरीजों को लाने की दिशा में भी सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. बहुत जल्द उन्हें भी वापस लाया जाएगा.

1393 छात्रों को लेकर धनबाद के लिए रवाना होगी दूसरी ट्रेन
प्रदेश के 1393 छात्रों को लेकर दूसरी ट्रेन शनिवार रात नौ बजे कोटा से खुलेगी, जो धनबाद जाएगी. इस ट्रेन में बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा, दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, साहेबगंज और पाकुड़ के छात्र प्रदेश लौटेंगे.



1128 मजदूर तेलंगाना से पहुंचे झारखंड
इससे पहले तेलंगाना के लिंगमपल्ली स्टेशन से मजदूरों को लेकर निकली स्पेशल ट्रेन शुक्रवार रात हटिया स्टेशन पहुंची. ट्रेन में सवार झारखंड के 19 जिलों के कुल 1128 मजदूर सवार थे. सबसे ज्यादा गढ़वा जिले के मजदूर शामिल थे. सभी मजदूरों को हटिया स्टेशन से 60 बसों से उनके गृह जिले भेजे गये.

ये भी पढ़ें: झारखंड के 1490 छात्रों को लेकर कोटा से निकली स्पेशल ट्रेन शाम में पहुंचेगी रांची
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज