• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में कोरोना टेस्ट अब और हुआ सस्ता, मात्र 400 रुपये में निजी लैब करेंगे जांच

झारखंड में कोरोना टेस्ट अब और हुआ सस्ता, मात्र 400 रुपये में निजी लैब करेंगे जांच

निर्धारित दर से अधिक लेने पर निजी पैथलैब पर कार्रवाई हो सकती है.

निर्धारित दर से अधिक लेने पर निजी पैथलैब पर कार्रवाई हो सकती है.

झारखंड सरकार ने कोरोना जांच (Corona Test) की दर को घटाते हुए इसे 800 से 400 रुपये कर दी है. हालांकि घर जाकर सैम्पल लेने पर लोगों को 200 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा. ये दरें निजी पैथलैब के लिए निर्धारित की गई हैं.

  • Share this:
रांची. झारखंड में सरकार ने एक बार फिर आरटी पीसीआर विधि से कोरोना जांच (Corona Test) की दर को निर्धारित करते हुए 800 से घटाकर 400 रुपये कर दिया है. निजी पैथोलॉजी संचालक अब कोरोना जांच के लिए इससे ज्यादा रकम चार्ज नहीं कर सकेंगे. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के हस्ताक्षर से जारी आदेश में घर जाकर कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल लेने पर 200 रुपये का अतिरिक्त चार्ज करने की इजाजत दी गयी है.

बता दें कि प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में कोरोना की सभी तरह की जांच निःशुल्क किया जाता है. इससे पहले एक दिसम्बर को स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच दर को पुनर्निर्धारित करते हुए RT PCR जांच दर 800 रुपये निर्धारित किया था.

इस प्रकार है नई दरें

कोविड जांच- निजी पैथोलॉजी में 400 रुपये में होगी जांच और घर जाकर सैम्पल लेने पर 200 रुपये अतिरिक्त चार्ज देना होगा. वहीं, एंटीजेन किट टेस्ट चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है और जांच की दर इस प्रकार हैं- RAPID ANTIGEN- ₹150, TRU NAT TEST- ₹1100, CB NAAT- ₹2200, IgG Based elisa test- ₹250. इसके अलावा संशोधित दर से ज्यादा लेने वालों पर एपिडेमिक एक्ट-2020 के तहत कार्रवाई की जाएगी.



स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के हस्ताक्षर से जारी पत्र में साफ शब्दों में हिदायत दी गयी है कि निर्धारित दर से अधिक कोई भी पैथलैब लेते पाया गया, तो एपिडेमिक डिजीज कंट्रोल रेगुलेशन-2020 के प्रावधान के अनुसार उसे दंडित किया जायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज