Home /News /jharkhand /

Covid-19 Alert: झारखंड में बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन होगी पढ़ाई, जानें नयी गाइडलाइन

Covid-19 Alert: झारखंड में बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन होगी पढ़ाई, जानें नयी गाइडलाइन

Covid-19 Alert: झारखंड में 12वीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं, इसलिए अब छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा.

Covid-19 Alert: झारखंड में 12वीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं, इसलिए अब छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा.

Covid-19 Alert: झारखंड में 2022 में होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को देखते हुए हाई स्कूल और प्लस टू स्कूल के शिक्षकों को सिलेबस कवर करने के भी निर्देश दिये जाएंगे. शिक्षक ऑनलाइन क्लास के जरिए सिलेबस को पूरा कराएंगे. ऑनलाइन क्लास के अलावा हर विषय के शिक्षक क्लास वार छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में 5 अगस्त 2021 से नौवीं से 12वीं की ऑफलाइन क्लास शुरू हुई थी, जबकि 24 सितंबर से छठी से आठवीं की स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू की गई थी. इस दौरान इन कक्षाओं के लिए पूर्व में चल रही ऑनलाइन क्लास बंद हो गयी थी. अब जब कोरोना संक्रमण के बढ़ने से बच्चों के लिए स्कूल बंद हो गए हैं और ऑफलाइन क्लास बंद हो गई तो ऑनलाइन क्लास (Online Classes) शुरू किया जा रहा है. विषयवार शिक्षक अब ऑनलाइन मोड में ही बच्चों की क्लास लेंगे. इसके लिए हर स्कूल अपने-अपने स्तर पर रूटीन तैयार करेंगे. हर क्लास के अलग-अलग विषय के शिक्षक बच्चों का व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करेंगे. इसके माध्यम से उन्हें ऑनलाइन क्लास की सूचना दी जाएगी और लिंक दिए जाएंगे.

बता दें, झारखंड में 2022 में होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (Jharkhand Board Exams) को देखते हुए हाई और प्लस टू स्कूल के शिक्षकों को सिलेबस कवर करने के भी निर्देश दिये जाएंगे. शिक्षक ऑनलाइन क्लास के जरिए सिलेबस को पूरा कराएंगे. ऑनलाइन क्लास के अलावा हर विषय के शिक्षक क्लास वार छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे.

झारखंड में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन जैक (JAC) की ओर से किया जाता है. जैक 8वीं, मैट्रिक व इंटर की परीक्षा आयोजित करेगा. वहीं, क्लास 1 से 7 और 9 व 11 की परीक्षा भी ली जानी है, ताकि विद्यार्थियों का नामांकन अगली कक्षाओं में हो सके. ऐसे में वर्तमान में ऑनलाइन पढ़ाई ही एक मात्र विकल्प है. इसलिए राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को ऑनलाइन क्लास पर फोकस करने का निर्देश दिया है.

झारखंड में लगातार मिल रहे कोरोना के नए केस के बीच लोहरदगा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय (Navoday School Lohardaga) में भी काफी संख्या में बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. स्कूल में एक साथ 19 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे एक दिन पहले भी 4 विद्यार्थी भी कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मिले थे जिसके बाद स्कूल से पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों की संख्या दो दिनों में बढ़कर 23 तक जा पहुंची है.

विद्यालय में एक साथ कोरोना के 23 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. बता दें क स्कूल में झारखंड सरकार द्वारा लगाई गई बंदिशों के बावजूद जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के निर्देश और जिला प्रशासन की सहमति से 10वीं और 12वीं के बच्चों की क्लास जारी थी.

Tags: Coronavirus, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर