Home /News /jharkhand /

Corona Guidelines: कोरोना संक्रमण के बीच झारखंड में खुलेंगे स्कूल! जानें सरकार का प्लान

Corona Guidelines: कोरोना संक्रमण के बीच झारखंड में खुलेंगे स्कूल! जानें सरकार का प्लान

Corona Guidelines: झारखंड में कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है.

Corona Guidelines: झारखंड में कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है.

Covid-19 Guidelines: कोरोना संक्रमण के कारण झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) ने सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दे रखा है. लेकिन, अब राज्य सरकार बीते कुछ दिनों से कोरोना के कम होते मामले और छात्रों की पढ़ाई को देखते हुए एक बार फिर से स्कूलों को खोलने का मन बना रही है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. कोरोना संक्रमण के कारण झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) ने सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दे रखा है. लेकिन, अब राज्य सरकार बीते कुछ दिनों से कोरोना के कम होते मामले और छात्रों की पढ़ाई को देखते हुए एक बार फिर से स्कूलों को खोलने का मन बना रही है. बताया जाता है कि राज्य सरकार बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 31 जनवरी के बाद से ही स्कूलों को खोलने पर विचार कर रही है. हालांकि स्कूलों के खोलने का अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में लिया जाएगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग इसे लेकर प्राधिकार को अपना प्रस्ताव देगा.
इस प्रस्ताव के तहत शुरुआत में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए स्कूल खुल सकते हैं. खासकर मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोलना आवश्यक बताया जा रहा है. ऐसे में बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 31 जनवरी के बाद झारखंड में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय खुल सकते हैं. बता दें, सोमवार को झारखंड में कोरोना के 1411 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना संक्रमण की वजह से 11 लोगों की मौत हो गयी है.

जानें शिक्षा मंत्री ने क्या कहा
इस बारे में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि 31 जनवरी 2022 के बाद राज्य के सभी स्कूल खुलवा दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि स्कूलों के बंद होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है. सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों की आनलाइन कक्षाएं भी नहीं हो पा रही हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण की समीक्षा कर स्कूलों के खोलने की कार्यवाही की जाएगी. बता दें, पिछली बार भी कोरोना के घटते संक्रमण को देखते हुए कक्षा छह से ऊपर की कक्षाओं के लिए स्कूल खुल रहे थे। इस बीच स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कक्षा एक से पांच के लिए भी स्कूल खोलने का दो-दो बार प्रस्ताव राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार को भेजा था। हालांकि इसकी स्वीकृति नहीं मिल पाई थी. अब ऐसे में अभी कोरोना संक्रमण जारी है और इसी बीच झारखंड में स्कूल खोलने की तैयारी शुरू हो गयी है.

करीब 2 साल से रेगुलर नहीं खुल रहे हैं स्कूल
बता दें, मार्च 2020 में शुरू हुए कोरोना संक्रमण के बाद स्कूल बंद करने का निर्देश दिया गया था, जिसके बाद फिर से 18 दिसंबर 2020 को कक्षा नौवीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिये गए थे. इसके कुछ दिन बाद सभी कक्षाओं को स्कूल खोलने की अनुमति मिली. वहीं दूसरी लहर में स्कूल बंद होने बाद एक बार फिर 14 सितंबर 2021 को स्कूल खुले थे. वहीं 18 महीने बाद कक्षा छह से आठ के लिए भी स्कूलों को खोलने की अनुमति मिली थी.

Tags: CM Hemant Soren, Corona Virus, Jharkhand news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर