Covid19: हेमंत सरकार ने बांग्लादेश से रेमडेसिवीर मंगवाने के लिए केंद्र से मांगी अनुमति

. कई राज्य अस्पताल के बेड, चिकित्सा ऑक्सीजन और दवाओं खासकर रेमेडिसविर की कमी से जूझ रहे हैं. (फाइल फोटो)

. कई राज्य अस्पताल के बेड, चिकित्सा ऑक्सीजन और दवाओं खासकर रेमेडिसविर की कमी से जूझ रहे हैं. (फाइल फोटो)

रेमडेसिवीर (Ramdesvir) दवा कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए कारगर साबित हो रही है. देशभर में इस दवा की काफी कमी है.

  • Share this:
रांची. झारखंड में कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार से रेमडेसिविर (Ramdesvir) आयात करने की मांग की है. झारखंड में कोरोना की एंटी वायरल दवा रेमडेसिविर की कमी के मद्देनजर राज्य सरकार ने केंद्र से इसे बाहर से मंगाने की इजाजत मांगी है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को ट्वीट कर ये जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि झारखंड में गंभीर रोगियों के लिए रिमडेसिविर की बढ़ती मांग को लेकर बंग्लादेश (Bangladesh) की एक दवा कंपनी से संपर्क किया गया है. हमें आपातकालीन उपयोग के लिए रेमडेसिवर की लगभग 50,000 शीशियों खरीदनी हैं. मैंने (केंद्रीय मंत्री) डीवी सदानंद गौड़ा जी को आयात करने की अनुमति के लिए पत्र लिखा है.

जानकारी के मुताबिक, रेमडेसिवीर दवा कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए कारगर साबित हो रही है. देशभर में इस दवा की काफी कमी है. कमी के चलते कई जगह इस दवा की कालाबाजारी भी हो रही है. हैदराबाद की डॉ रेड्डीज लैब इस दवा को रेडिक्स नाम से बेचती है. उसने इसका दाम 5,400 रुपये से कम कर अब 2700 रुपये कर दिया है. इसी तरह सिप्ला की दवा सिप्रेमी अब 3,000 रुपये की हो गयी है. यह पहले 4,000 की पड़ती थी. जानकारों के मुताबिक, कुछ गंभीर कोविड मरीजों पर रेमडेसिवर को प्रभावी पाया गया है. इस दवा की बढ़ती मांग के चलते कई राज्यों में इसकी पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पा रही है. भारत पिछले कुछ दिनों से लगातार हर दिन कोविड के दो लाख से अधिक मामलों की रिपोर्ट सामने आ रही है. कई राज्य अस्पताल के बेड, चिकित्सा ऑक्सीजन और दवाओं खासकर रेमेडिसविर की कमी से जूझ रहे हैं.

अपने ब्रांड के दाम कम किए हैं

हालांकि, सरकार के हस्तक्षेप के बाद दवा कंपनियों ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज में काम आने वाले रेमडेसिवीर इन्जेक्शन के दाम कम कर दिए हैं. दवा कंपनी केडिला हेल्थकेयर, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और सिप्ला ने रेमडेसिविर इंजेक्शन (100 मिग्रा की शीशी) के अपने अपने ब्रांड के दाम कम किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज