क्राइम ब्रांच और CID के नकली अफसर बनकर करते हैं ठगी, बिहार के गिरोह से रांची पुलिस परेशान

रांची पुलिस गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए कोशिश कर रही है. (फाइल फोटो)

रांची पुलिस गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए कोशिश कर रही है. (फाइल फोटो)

Ranchi News: रांची पुलिस के मुताबिक गिरोह के सदस्य महिलाओं को निशाना बनाते हुए चालाकी से सोने के जेवरात उड़ा ले रहे हैं. घटना की भनक लुटने वालों को तब लगती है, जब ठग आंखों से ओंझल हो जाते हैं.

  • Share this:
रांची. राजधानी रांची में क्राइम ब्रांच (Crime Branch) और सीआईडी (CID) के अफसर बनकर ठगी की घटना को अंजाम देने वाला एक गिरोह सक्रिय है. इस गिरोह के निशाने पर सबसे ज्यादा महिलाएं आती हैं. गिरोह के सदस्य विशेषकर बुजुर्ग महिलाओं को सबसे ज्यादा निशाना बना रहे हैं. मामले की जानकारी पुलिस को भी है. पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों की पहचान कर ली है. उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है.

रांची पुलिस के मुताबिक गिरोह के सदस्य महिलाओं को निशाना बनाते हुए चालाकी से सोने के जेवरात उड़ा ले रहे हैं. घटना की भनक लुटने वालों को तब लगती है, जब ठग आंखों से ओंझल हो जाते हैं.

इस गिरोह के झांसे में आई रिटायर्ड प्रिंसिपल किरण देवी ने बताया कि ठगों ने उन्होंने अपने बारे में क्राइम ब्रांच के अधिकारी होने की बात बताई. जिससे वह उनलोगों पर विश्वास कर बैठी. ठगों ने बताया कि कुछ दूरी पर चाकू की नोक पर अपराधियों ने लूट की है. इसलिए आप पहने हुए गहने को खोलकर कागज में ले लें और घर ले जाकर ही इसे फिर से पहन लें. किरण देवी ने घर आकर कागज की पुड़िया खोला तो उसमें से महंगे जेवरात के बदले लोहे की चूड़ी और दो पत्थर मिले. इस मामले में पीड़िता ने पंडरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

इस गिरोह के द्वारा हाल के दिनों में रांची के अरगोड़ा, ओरमांझी, पंडरा, कोतवाली, सदर थाना सहित अन्य इलाकों में कई घटनाओं को अंजाम दिया गया है. इनमें से कुछ मामले तो पुलिस के पास रिपोर्ट भी नहीं हुई है. सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि पुलिस इन सारे मामले की तफ्तीश कर रही है. लोगों को इस गिरोह के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है कि वे ऐसे ठगों के झांसे में ना आए. किसी को अपना गहना ना दें.
बहरहाल अब तक अनुसंधान में पता चला है कि इस गिरोह के ज्यादातर सदस्य बिहार से ताल्लुक रखने वाले हैं. रांची पुलिस शहरभर में पोस्टर चिपकाकर लोगों को ऐसे ठगों के बारे में जागरूक कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज