लाइव टीवी

झारखंड: Lockdown में शराब के शौकीन हो रहे ठगी के शिकार, ऐसे फांस रहे साइबर ठग
Ranchi News in Hindi

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: April 10, 2020, 5:12 PM IST
झारखंड: Lockdown में शराब के शौकीन हो रहे ठगी के शिकार, ऐसे फांस रहे साइबर ठग
साइबर ठगों ने ऑनलाइन डिलिवरी के नाम पर ठगी के लिए कई फेसबुक पेज बना रखे हैं. (फाइल फोटो)

रांची के अरगोड़ा थाना इलाके के साहू वाइन शॉप के नाम पर फेसबुक पेज बनाया गया है. जिसमें शराब (Liquor) की होम डिलिवरी (Home Delivery) की बात कही गई है. जब इसकी जानकारी शॉप ऑनर को मिली, तो वे सन्न रह गये. उन्होंने अरगोड़ा थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई है.

  • Share this:



रांची. लॉकडाउन (Lockdown) में शराब के शौकीन ठगी (Cheating) के शिकार हो रहे हैं. शराब (Liquor) की होम डिलिवरी (Home Delivery) के नाम पर साइबर ठग ऐसे लोगों को चूना लगा रहे हैं. फेसबुक और व्हाट्सऐप के जरिये साइबर ठग ऐसे लोगों को शराब की होम डिलिवरी का लालच देते हैं. शराब की कीमत भी बाजार से कम बताते हैं. फिर गूगल पे या पेटीएम से एडवांस मांगा जाता है. एडवांस देने के बाद न तो शराब घर पहुंचती है और न ही कॉल करने पर दूसरी ओर कोई जवाब मिलता है.

बड़ी शराब दुकानों के नाम पर बनाया फेसबुक पेज    



दरअसल झारखंड के अलग-अलग जिलों की बड़ी शराब दुकानों के नाम पर फेसबुक पेज बना लिए गए हैं. इन पेजों पर फोन नंबर्स दिये हुए हैं और संपर्क करने पर ऑनलाइन डिलिवरी की बात लिखी हुई है. गवर्मेंट एंप्लाई, रांची प्राइवेट शॉप, साहू वाइन शॉप समेत दर्जनों फेसबुक पेज बनाये गये हैं. इसमें 120 से 150 रुपये चार्ज पर शराब की होम डिलिवरी का दावा किया गया है. कुछ नंबरों की पड़ताल पर पता चला कि ये पश्चिम बंगाल के हैं.



अरगोड़ा थाने में शिकायत दर्ज

रांची के अरगोड़ा थाना इलाके के साहू वाइन शॉप के नाम पर फेसबुक पेज बनाया गया है. जिसमें शराब की होम डिलिवरी की बात कही गई है. जब इसकी जानकारी शॉप ऑनर को मिली, तो वे सन्न रह गये. उन्होंने अरगोड़ा थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई है. उनके मुताबिक इससे उनके दुकान की बदनामी हो रही है.

ऑनलाइन सप्लाई की इजाजत नहीं

उत्पाद आयुक्त भोर सिंह यादव ने कहा कि सरकार ने किसी को भी ऑनलाइन शराब की डिलिवरी की इजाजत नहीं दी है. शराब दुकानों के नाम पर प्रोफाइल बनाकर ठगी की जा रही है. इसकी शिकायत साइबर सेल में की गई है. साइबर सेल मामले की छानबीन कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Ranchi Covid-19 Update: सेनिटाइज कर रहे निगमकर्मियों पर युवकों ने छत से थूका

 

 


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 5:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading