साइबर अपराधियों ने बदला तरीका, अब मैट्रिमोनियल साइट्स और डेटिंग ऐप पर लोगों को बना रहे शिकार

बैंक में नौकरी के नाम 50 लाख की ठगी, भोपाल पुलिस ने UP से पकड़ा गिरोह (सांकेतिक तस्वीर)

बैंक में नौकरी के नाम 50 लाख की ठगी, भोपाल पुलिस ने UP से पकड़ा गिरोह (सांकेतिक तस्वीर)

Cyber Crime: रांची की एक महिला डॉक्टर मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपना नाम रजिस्टर्ड कराया था. वहां उनकी पहचान एक युवक से हुई, जो खुद को एनआरआई बता डॉक्टर से करीब दो लाख रुपए ठग लिये.

  • Share this:
रांची. मैट्रिमोनियल साइट्स और डेटिंग ऐप इनदिनों साइबर अपराधियों (Cyber Crime) का सेफ जोन बन चुका है. मैट्रिमोनियल साइट्स (Matrimonial Sites) पर लोग तो जाते हैं विवाह के लिए वर-वधु की तलाश में, लेकिन फर्जी तरीके से साइबर अपराधी भी इन साइट्स पर अपनी पैठ जमा चुके हैं. साइबर अपराधी लोगों की गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ करते हैं.

हाल के दिनों में साइबर अपराधी मैट्रिमोनियल साइट्स के जरिए ठगी का मामला कुछ ज्यादा ही सामने आ रहा है. साइबर अपराधी फर्जी आईडी बनाकर खुद को एनआरआई बता शिकार अपने झांसे में लेते हैं. इनके शिकार लड़की और लड़कियां दोनों होते हैं. पहले सायबर फ्रॉड शिकार को झांसे में लेते हैं और उनका भरोसा जीतते हैं. फिर शुरू होता है ठगी और ब्लैकमेलिंग का धंधा. इस काले खेल में आर्थिक के साथ शारीरिक शोषण का खेल भी होता है.

इसकी शिकार हुई रांची की एक महिला डॉक्टर ने बताया कि जीवन साथी डॉट कॉम नामक मैट्रिमोनियल साइट्स पर उन्होंने अपना नाम रजिस्टर्ड कराया था. जहां उनकी पहचान एक युवक से हुई जो खुद को एनआरआई बता उनके साथ ठगी की और करीब दो लाख रुपए ठग लिए. मामले की जानकारी पुलिस को दी तब उन्हें पता चला कि ये सायबर अपराधी था.

वहीं इस तरह की वारदात न सिर्फ मैट्रिमोनियल साइट्स बल्कि कई डेटिंग साइट्स पर भी सायबर अपराधियों की नज़र है, जहां से लोगों की ठगी की घटनाएं हो रही हैं.
मामले को लेकर एआईडी के सायबर डीएसपी सुमित कुमार बताते हैं कि वर्तमान में इस तरह का ट्रेंड बढ़ा जिसे लेकर जरूरत है की लोग सतर्क रहे. और किसी के झांसे मे आने से पहले सायबर उसकी पड़ताल जरूर करे. वही उन्होंने बताया कि लड़कियों को जॉब देने के नाम पर डेटिंग एप्प में जोड़ा जाता है और उनकी मदद से लड़कों को ठगा जाता है.

साइबर अपराधी रोज नई तरकीब निकाल लोगों को चुना लगाते हैं. ऐसे में जरूरत है कि साइबर अपराधियों की हर चाल को नाकाम करने के लिए सावधान रहने की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज