• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Cyclone Gulab Update: झारखंड को कितना चुभेगा 'गुलाब' का कांटा, IMD ने जारी किया नया अलर्ट

Cyclone Gulab Update: झारखंड को कितना चुभेगा 'गुलाब' का कांटा, IMD ने जारी किया नया अलर्ट

IMD Cyclone Gulab Updates: गुलाब चक्रवात के चलते ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

IMD Cyclone Gulab Updates: गुलाब चक्रवात के चलते ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Cyclone Gulab in Jharkhand: भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए झारखंड में मध्‍यम दर्जे की बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. गुलाब चक्रवात (Cyclone Gulab Updates) रविवार देर शाम को आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराया था. इसका असर महाराष्‍ट्र में भी देखा जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रांची. बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात ‘गुलाब’ रविवार शाम को आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट से टकराया. इसके प्रभाव के चलते तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है. गुलाब चक्रवात (Cyclone Gulab Latest Updates) से पश्चिम बंगाल के साथ झारखंड के भी प्रभावित होने का पूर्वानुमान है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने चक्रवात के प्रभाव से झारखंड में मध्‍यम दर्जे की बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने की बात कही गई है. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में लगातार निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश में पिछले कुछ हफ्तों से कुछ अंतराल के बाद बारिश हो रही है. इससे नदी-नाले उफान पर हैं और बड़े-बड़े डैम में पानी लबालब भर गया है.

    रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, झारखंड के दक्षिणी और मध्‍य जिलों में बारिश हो सकती है. इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक और निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके प्रभाव से झारखंड में 29 और 30 सितंबर को मूसलाधार बारिश को लेकर दूसरा अलर्ट भी जारी किया गया है. बंगाल की खाड़ी में पिछले कुछ सप्‍ताह से लगातार निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके असर से नियमित अंतराल पर बारिश भी हो रही है. पूर्व-मध्‍य बंगाल की खाड़ी में नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. मौसम विभाग की मानें तो 29 सितंबर को यह पश्चिम बंगाल की तट से टकरा सकता है. इसके चलते इस सप्‍ताह झारखंड में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

    झारखंड: चक्रवाती तूफान गुलाब के चलते कई ट्रेनें रद्द, कइयों के बदले गये रूट और समय, यहां देखें पूरी लिस्ट

     बंगाल की खाड़ी में पिछले कुछ सप्‍ताह में एक से ज्‍यादा लो प्रेशर कंडीशंस डेवलप हो चुके हैं. इसके कारण तटवर्ती इलाकों के साथ ही झारखंड और बिहार जैसे प्रदेशों में भी इसका असर देखने को मिला है. सितंबर के मध्‍य में झारखंड में औसत से कम बारिश हुई थी, लेकिन बंगाल की खाड़ी में मौसमी दशाओं में परिवर्तन के कारण प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. इसके कारण पर्याप्‍त मात्रा में बारिश हो रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज