लाइव टीवी

दीपावली : शाम वृष लग्न में लक्ष्मी-गणेश की तो देर रात सिंह लग्न में होगी मां काली की पूजा

Bhuvan Kishor Jha | News18 Jharkhand
Updated: October 27, 2019, 10:26 AM IST
दीपावली : शाम वृष लग्न में लक्ष्मी-गणेश की तो देर रात सिंह लग्न में होगी मां काली की पूजा
अमावस्या की शुरुआत आज रविवार सुबह 11.51 बजे से

वृष लग्न को लक्ष्मी गणेश की पूजा के लिए काफी शुभ माना जाता है. यह समय कुबेर देव की पूजा के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है.

  • Share this:
रांची. आज दीपावली (Deepavali) के अवसर पर मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) और भगवान गणेश (Lord Ganesh) की पूजा होगी. विद्या, बुद्धि, विवेक, धन धान्य के साथ सुख समृद्धि के मंगलयोग के बीच मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी. दिवाली पर यह महासंयोग 50 वर्षों बाद लक्ष्मी योग के रूप में आया है. पंडितों की मानें तो वृष लग्न में पूजा शाम 6.41 बजे के बाद से होगी जो लक्ष्मी गणेश की पूजा के लिए काफी शुभ माना जाता है. यह समय कुबेर देव (Lord Kuber) की पूजा के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. फिर रात के 12.53 बजे के बाद से सिंह लग्न होगा जिसमें मां काली (Goddess Kali) की पूजा की जाएगी. अमावस्या की शुरुआत आज रविवार को सुबह 11.51 बजे होगी.

रांची में हरमू दुर्गा मंदिर के पुजारी मृत्युंजय कुमार पांडेय ने कहा कि सुबह 11.51 बजे अमावस्या के समय कुंभ लग्न होगा. शाम में वृष लग्न के बाद रात्रि 12.53 बजे से सिंह लग्न की शुरुआत हो जाएगी. इसी सिंह लग्न में मां काली की पूजा भी की जाती है. सबसे उत्तम सिंह लग्न है जिसे कुबेर देव की पूजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुहूर्त माना जाता है.

अमावस्या का समापन सोमवार सुबह 9:41 बजे होगा.


लक्ष्मी की स्थायी प्राप्ति होती है

मृत्युंजय कुमार पांडेय ने कहा कि सिंह लग्न में पूजा करने के लिए भक्तों को काफी तपस्या करनी पड़ती है. इस लग्न में पूजा करने से लक्ष्मी की स्थायी प्राप्ति होती है. इस लग्न में पूजा करने पर हवन का बहुत महत्व होता है. सिंह लग्न का समापन ब्रह्म मुहूर्त में होगा जबकि अमावस्या का समापन सोमवार सुबह 9:41 बजे होगा.

ये भी पढ़ें - दीपावली पर बारिश और चाइनीज लाइट ने छीनी कुम्हारों के दियों की रोशनी

ये भी पढ़ें - बाबा बैद्यनाथ धाम के नीर की होगी ब्रांडिंग, भेजा जाएगा देश-विदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 10:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...