Home /News /jharkhand /

defection case dalbadal mamla hearing against babulal marandi in speaker court today jharkhand political is on high bruk

दलबदल मामला: झारखंड का सियासी पारा चढ़ा! स्पीकर कोर्ट में बाबूलाल मरांडी के खिलाफ आज होगी सुनवाई

Jharkhand News: स्पीकर कोर्ट में बाबूलाल मरांडी के खिलाफ दल-बदल मामले में आज सुनवाई होने वाली है. (फाइल फोटो)

Jharkhand News: स्पीकर कोर्ट में बाबूलाल मरांडी के खिलाफ दल-बदल मामले में आज सुनवाई होने वाली है. (फाइल फोटो)

Jharkhand Politics: मई महीने की बढ़ती तपिश के साथ झारखंड की सियासी तपिश भी अंदरखाने उबल रही है. लगातार बनते बिगड़ते घटनाक्रम के बीच अब सबकी निगाहें आज दलबदल मामले में बाबूलाल मरांडी के खिलाफ होने वाली सुनवाई पर टिकी हुई है.

रांची. दलबदल मामले में बाबूलाल मरांडी के खिलाफ 17 मई को सुनवाई होगी. स्‍पीकर न्‍यायाधिकरण में उनके खिलाफ सुनवाई के लिए 8 बिंदु तय कर दिए गए हैं. स्‍पीकर न्‍यायाधिकरण में सुनवाई 12:30 बजे से होगी. बता दें, स्पीकर न्यायाधिकरण में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी पर दल-बदल के आरोपों में सुनवाई चल रही है.

छह मई को इस मामले में सुनवाई के दौरान स्पीकर न्यायाधिकरण ने बाबूलाल मरांडी की प्रारंभिक आपत्ति को खारिज कर दिया था, जबकि नौ मई की सुनवाई में न्यायाधिकरण ने कहा था कि अब मेरिट पर सुनवाई होगी, यानि न्यायाधिकरण दल-बदल हुआ है अथवा नहीं. इसपर सुनवाई आरंभ करेगा. न्यायाधिकरण में आठ बिंदुओं पर सुनवाई होगी.

संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत बाबूलाल मरांडी के खिलाफ दल बदल से संबंधित शिकायतों के आधार पर चार मामले स्पीकर न्यायाधिकरण में दर्ज कराए गए हैं. ये शिकायतें पूर्व विधायक राजकुमार यादव, बंधु तिर्की और विधायक भूषण तिर्की, दीपिका पांडे सिंह और प्रदीप यादव की ओर से दर्ज कराई गई हैं. इन मामलों में अब तक सुनवाई के बाद स्पीकर ने बाबूलाल की ओर से प्रारंभिक आपत्ति को अस्वीकार कर दिया है. अब उन पर दलबदल के तहत सुनवाई की जाएगी. नौ मई को स्पीकर न्यायाधिकरण में सुनवाई के दौरान सभी पक्षों ने प्रपोज्ड इश्यू प्रस्तुत किया था.

भाजपा में झाविमो का विलय मान्य नहीं है. इसके साथ ही झाविमो से जीतनेवाले तीन विधायकों में वह अकेले भाजपा में शामिल हुए हैं. यह संख्या दो तिहाई नहीं है़ ऐसे में मरांडी की सदस्यता खत्म की जाए. इधर, पूरे मामले में मरांडी के पक्ष में दलील दी जा रही है कि इससे संबंधित मामला हाइकोर्ट में चल रहा है़, ऐसे में स्पीकर के न्यायाधिकरण में सुनवाई नहीं हो. यह दो संस्थाओं के टकराव का मामला न बन जाए इसके साथ ही मरांडी का पक्ष है कि दलबदल को लेकर उनके खिलाफ काफी देर से याचिका दी गयी है़.

Tags: Jharkhand News Live

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर