लाइव टीवी

झारखंड के इन जिलों में डेंगू का प्रकोप, गुमला सबसे ज्यादा प्रभावित

News18 Jharkhand
Updated: October 9, 2019, 12:27 PM IST
झारखंड के इन जिलों में डेंगू का प्रकोप, गुमला सबसे ज्यादा प्रभावित
गुमला के अलावा पलामू,जामताड़ा, धनबाद, बोकारो, कोडरमा और रामगढ के भी डेंगू मरीज रिम्स में भर्ती हैं.

रिम्स के अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप ने बताया कि फर्श पर डेंगू पीड़ितों का इलाज न हो, इसके लिए रिम्स प्रबंधन वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ऐसी जगह देख रहा है, जिसे डेंगू वार्ड में तब्दील कर मरीजों को रखा जा सके.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) में डेंगू (Dengue) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. सबसे ज्यादा गुमला जिले (Gumla) के मरीज रिम्स (RIMS) पहुंच रहे हैं. रिम्स का डेंगू आइसोलेशन वार्ड मरीजों से भरा हुआ है. अब फर्श पर डेंगू पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है. गुमला के अलावा पलामू,जामताड़ा, धनबाद, बोकारो, कोडरमा और रामगढ के भी डेंगू मरीज यहां भर्ती हैं. इन सभी को तेज बुखार, बदन दर्द, उल्टी की शिकायत है.

रिम्स के मेडिसीन विभाग के वरीय चिकित्सक प्रोफेसर डॉ. संजय सिंह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिस तरह डेंगू मरीज रिम्स पहुंच रहे हैं, उससे लगता है कि रांची और आसपास के जिले इंडेमिक जोन बन गये है. हालांकि सही समय और इलाज से डेंगू ठीक हो जाता है, पर डेंगू न फैले इसके लिए सावधानियां बरतनी जरुरी है.

ये हैं उपाय 

मच्छरों से बचाव के लिए करें उपाय

सोने के समय मच्छरदानी का उपयोग जरुर करें

पूरा शरीर ढका रहे, ऐसे कपड़े पहनें

घर से बाहर जाने की स्थिति में मच्छर से बचाव वाले क्रीम एवं अन्य उपाय का जरुर इस्तेमाल करेंघरों के आसपास पानी जमा न होने दें, कुलर और छतों पर पानी जमा होने न दें.

ये हैं लक्षण

तेज बुखार, सर दर्द, बदन दर्द, उल्टी जैसे लक्षण हों या शरीर पर लाल दाग बनना शुरु हो, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

बिना चिकित्सक की सलाह के मेडिकल स्टोर से या फिर किसी झोलाछाप डॉक्टर से लेकर दवा न खाएं. इससे प्लेट्लेट्स गिर सकती है.

साफ पानी में पनपता है एडीस मच्छर का लार्वा

रिम्स के अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप ने बताया कि डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ रही है. फर्श पर डेंगू पीड़ितों का इलाज न हो, इसके लिए भी रिम्स प्रबंधन वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ऐसी जगह देख रहा है, जिसे डेंगू वार्ड में तब्दील कर मरीजों को रखा जा सके. बता दें कि एडीस मच्छर के काटने से डेंगू होता है. लोगों को इससे बचने की जररुत है. इसका लार्वा साफ पानी में पनपता है.

ये भी पढ़ें- रांची: नकाबपोश अपराधियों ने पेट्रोल पंप से लूटे 9 लाख रुपये

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 12:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर