Home /News /jharkhand /

मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया की राह पर रांची नगर निगम, वार्ड पार्षद होंगे हाइटेक, मिलेंगे मुफ्त लैपटॉप

मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया की राह पर रांची नगर निगम, वार्ड पार्षद होंगे हाइटेक, मिलेंगे मुफ्त लैपटॉप

RMC News: रांची नगर निगम ने सभी 53 वार्ड पार्षदों को मुफ्त में लैपटॉप मुहैया कराने का फैसला किया है. (फाइल फोटो)

RMC News: रांची नगर निगम ने सभी 53 वार्ड पार्षदों को मुफ्त में लैपटॉप मुहैया कराने का फैसला किया है. (फाइल फोटो)

Digital India: रांची नगर निगम ने डिजिटल इंडिया को हकीकत में बदलने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है. RMC ने सभी वार्ड पार्षदों को मुफ्त में लैपटॉप देने का फैसला किया है, ताकि पार्षद समस्‍याओं का निदान ऑनलाइन ही कर सकें.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में रांची नगर निगम (Ranchi Municipal Corporation-RMC) ने महत्‍वपूर्ण कदम उठाने का फैसला किया है. नगर निगम ने अपने सभी 53 वार्ड पार्षदों को मुफ्त लैपटॉप देने का निर्णय लिया है, ताकि वे ऑनलाइन ही जनसमस्‍याओं का निस्‍तारण कर सकें. इसके लिए पार्षदों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए 55 लैपटॉप की खरीद की गई है. 53 पार्षदों के साथ ही मेयर (महापौर) और डिप्‍टी मेयर (उपमहापौर) के लिए भी लैपटॉप की खरदी की गई है.

    रांची नगर निगम के आयुक्‍त मुकेश कुमार ने बताया कि अक्‍टूबर के अंत तक सभी वार्ड पार्षदों को लैपटॉप मुहैया करा दिया जाएगा. इसके साथ ही इन सभी जनप्रतिनिधियों को कंप्‍यूटर की बेसिक ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि वे लैपटॉप का अच्‍छी तरह से इस्‍तेमाल कर सकें. उन्‍होंने बताया कि प्रशिक्षण देने का उद्देश्‍य यह है कि वार्ड पार्षद कम से कम अपना ई-मेल चेक करना सीख जाएं और कामकाज से जुड़ी अन्‍य वेबसाइटों को भी देख सकें. बता दें कि नगर निगम की कई सुविधाएं ऑनलाइन भी मौजूद हैं, ऐसे में यदि वार्ड पार्षदों को कंप्‍यूटर की बेसिक समझ होगी तो वे कई महत्‍वपूर्ण काम ऑनलाइन ही निपटा सकेंगे.

    खुशखबरी! कोल इंडिया के कर्मचारियों की 1 महीने पहले दिवाली, 1900 करोड़ रुपये का बोनस बांटेगी कंपनी

    निगम आयुक्‍त मुकेश कुमार ने बताया कि वार्ड पार्षदों को मुफ्त लैपटॉप और प्रशिक्षण देने का उद्देश्‍य जनप्रतिनिधियों को टेक-सैवी बनाना है, ताकि निगम को पूरी तरह से पेपरलेस करने के लक्ष्‍य को हासिल किया जा सके. अधिकारियों ने बताया कि वार्ड पार्षद अपने कार्यकाल में लैपटॉप का इस्‍तेमाल कर सकेंगे. टर्म पूरा होने पर उन्‍हें इसे वापस करना होगा. अधिकारियों का कहना है कि पार्षदों को दिया जाने वाला लैपटॉप सरकारी संपत्ति होगी.

    Tags: Digital India, Jharkhand news, Ranchi Municipal Corporation, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर