लाइव टीवी

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में खुलासा, झारखंड की आधी आबादी को नहीं मिलता है पर्याप्त खाना
Ranchi News in Hindi

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: October 11, 2018, 7:31 PM IST
ग्लोबल हंगर इंडेक्स में खुलासा, झारखंड की आधी आबादी को नहीं मिलता है पर्याप्त खाना
ग्लोबल हंगर इंडेक्स

सूबे के आदिम जनजातियों में भोजन संकट के कारण 5.5 प्रतिशत परिवार एक ही शाम खाना खा पाते हैं.

  • Share this:
देश में भूख और कुपोषण के मामले में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन स्थिति अभी भी गंभीर है. यह बात ग्लोबल हंगर इंडेक्स के ताजा आंकड़े में सामने आयी है. जहां तक झारखंड की बात है, तो सूबे के कई इलाके ऐसे हैं, जहां भूख और कुपोषण की स्थिति गंभीर है. रांची में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) जारी किया.

भारत दुनिया के उन 45 देशों में से एक है, जहां भूख और कुपोषण की स्थिति गंभीर है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बच्चों के सुखापन की दर 21 प्रतिशत है, जबकि कुल जनसंख्या के 14.8 प्रतिशत लोग अल्पपोषण के शिकार है. वहीं नाटापन में गिरावट आई है. लेकिन बाल मृत्युदर 4.3 प्रतिशत है. भारत 2018 के सर्वे में शामिल विश्व के 119 देशों में 103 वें स्थान पर रहा.

झारखंड के 50.3 प्रतिशत लोगों को जरुरत के अनुसार सालोभर भोजन उपलब्ध नहीं होता है. खाद्य असुरक्षा की स्थिति अन्य पिछड़ी जातियों में 62 प्रतिशत, आदिम जनजातियों में 53, अनुसूचित जनजाति में 38 और सामान्य वर्ग में 26 प्रतिशत है. आदिम जनजातियों में भोजन संकट के कारण 5.5 प्रतिशत परिवार एक ही शाम खाना खा पाते हैं. जबकि 59.3 प्रतिशत परिवारों को तीन टाइम भोजन मिल पाता है. 26 प्रतिशत परिवार ऐसे हैं, जो किसी तरह दो टाइम का भोजन जुटा पाते हैं. सूबे में भोजन की समस्या सबसे ज्यादा मानसून में होती है, जब मजदूरी नहीं मिलती.



अंतराष्ट्रीय स्तर पर किये गये इस सर्वे पर झारखंड में भूख और कुपोषण की समस्या पर काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता जहां सरकार को इसे खत्म करने के लिए कई सुझाव दिए. वहीं मंत्री सरयू राय भी उनके सुझाव पर सहमति जताते हुए माइक्रो लेवल पर प्लानिंग की बात कही है. गौरतलब है कि जीएचआई रिपोर्ट अतंराष्ट्रीय स्तर पर अल्पपोषण, बाल मृत्यु दर , बच्चों में सुखापन और नाटापन को लेकर जारी की जाती है.



(मनोज कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें- बिरसा स्मृति पार्क का CM ने किया शिलान्यास, कहा- शहीदों के साथ भी कांग्रेस ने की राजनीति

झारखंड में कांग्रेस-7, JMM-4, JVM-2 और RJD-1 सीट पर लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2018, 7:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading