Home /News /jharkhand /

Good News: 4 सुरंगों से गुजरेगी रांची से पटना जानेवाली ट्रेन, 13 नहीं अब 11 घंटे में पूरी होगी यात्रा

Good News: 4 सुरंगों से गुजरेगी रांची से पटना जानेवाली ट्रेन, 13 नहीं अब 11 घंटे में पूरी होगी यात्रा

Indian Railway News: पटना-रांची का सफऱ कुछ दिनों में ही 13 की बजाय 11 घंटे का होगा (सांकेतिक चित्र)

Indian Railway News: पटना-रांची का सफऱ कुछ दिनों में ही 13 की बजाय 11 घंटे का होगा (सांकेतिक चित्र)

Ranchi-Patna Train Route: पटना-रांची के बीच जो सुरंगें बनाई गई हैं उनमें टनल वन सिधवार 600 मीटर, हेहल 1080 मीटर और बारीडीह 600 मीटर लंबी है. इसके अलावा बारीडीह-खपिया के बीच 1638 मीटर कट एंड कवर (सीमेंट का सुरंग) सुरंग का निर्माण भी किया जा रहा है. इस रूट पर आने वाले दिनों में यात्रा काफी रोमांचक होगी.

अधिक पढ़ें ...

    जावेद खान

    रांची. झारखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है. रामगढ-कोडरमा-हज़ारीबाग-रांची वाया बरकाकाना रेल परियोजना में नवनिर्मित रेल लाइन पर मार्च 2022 से रेल गाड़ियां दौड़ने लगेंगी. इस लाइन के चालू होने के बाद रांची से पटना की दूरी घट जाएगी. यह यात्रा 13 घंटे की बजाय 11 घंटे में पूरी हो सकेगी. वहीं, रांची-मुरी-बरकाकाना का सफर तीन घंटे के बजाए मात्र एक घंटे में पूरा हो सकेगा. फिलहाल इस रूट पर कोडरमा से बरकाकाना वाया बरकाकाना के बीच रेल कनेक्टिविटी हो चुकी है, जबकि रांची की ओर से टाटीसिलवे से सांकी तक पैसेंजर ट्रेन चल चुकी है.

    सिर्फ सांकी से सिध्वार के बीच 26.6 किलोमीटर का काम बाकी है. प्राकृतिक वादियों-झरनों और तीन सुरंगों के बीच से रांची की यात्रा रोमांच से भरपूर होगी. टनल वन सिधवार 600 मीटर, हेहल 1080 मीटर व् बारीडीह 600 मीटर लंबी है. तीन सुरंगों की कुल लंबाई 2280 मीटर जबकि बारीडीह-खपिया के बीच  पहाड़ के बार बार भूस्खलन होने पर विशेषज्ञ के राय पर 1638 मीटर कट एंड कवर(सीमेंट का सुरंग) सुरंग का निर्माण किया जा रहा है. कुल चार सुरंग इस मार्ग में हैं जबकि 46 छोटे-बड़े पुल-पुलिया मार्ग पर बने हैं.

    कुल मिलाकर बरकाकाना-रांची रेल रूट से जहाँ कोडरमा-हज़ारीबाग-बरकाकाना से राजधानी रांची की दूरी कम हो जायेगी वहीं इस रूट के खुलने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही सब्ज़ी उत्पादक किसानों को राजधानी रांची का बड़ा बाजार उपलब्ध हो सकेगा. इससे किसानों की आर्थिक उन्नति होगी. धनबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडेय ने बताया कि मार्च 2022 तक इसका काम पूरा कर लिया जायेगा. रूट पर तीन सुरंगों का काम पूरा कर लिया गया है जबकि चौथे पर काम तेज़ी से चल रहा है.

    Tags: Bihar News, Indian railway, PATNA NEWS, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर