लाइव टीवी

झारखंड में दोहरा संकट! COVID-19 के खौफ के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक ने बढ़ाई चिंता
Ranchi News in Hindi

Upendra Kumar | News18 Jharkhand
Updated: March 23, 2020, 1:01 PM IST
झारखंड में दोहरा संकट! COVID-19 के खौफ के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक ने बढ़ाई चिंता
बर्ड फ्लू के चलते रांची के बिरसा मुंडा जू में सात उल्लू और गरुड़ की मौत हो गई (फाइल फोटो)

एक तरफ जहां देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण ने चिंताएं बढ़ा रखी हैं, वहीं दूसरी ओर झारखंड में बर्ड फ्लू (Bird Flu In Jharkhand) समस्या ने भी सिर उठाना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
रांची. एक और जहां झारखंड समेत पूरा देश कोरोना (Coronavirus) के दहशत में जी रहा है, वहीं दूसरी ओर राज्य में बर्ड फ्लू (Bird Flu in Jharkhand) की समस्या भी सिर उठाने लगी है. राजधानी रांची के बिरसा मुंडा जैविक उद्यान (Birsa Munda Biological Park) में उल्लू और गरुड़ की अचानक हो रही मौत से सनसनी फैल गई है. जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू से मौत की पुष्टि हुई है. जू में 23 जनवरी की रात 7 उल्लू और गरुड़ मृत पाए गए थे.

पक्षियों को किया जा रहा सैनिटाइज

जू के डॉक्टर अजय कुमार ने बताया कि मृत पक्षियों का सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज भोपाल भेजा था. वहां से रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हो गई है कि जू में उल्लू और गरुड़ की मौत बर्ड फ्लू से हुई है. रिपोर्ट के बाद जू प्रबंधन ने पक्षियों के रहने वाली जगहों को सैनिटाइज करना शुरू कर दिया है. डॉक्टरों की टीम इस कोशिश में लगी है कि बर्ड फ्लू का संक्रमण दूसरे पक्षियों में न फैले.

कोरोना और बर्ड फ्लू के लक्षण एक जैसे



रिम्स के मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. जेके मित्रा ने बताया कि बुखार, कफ, नोज रनिंग, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी और सांस लेने में दिक्कत बर्ड फ्लू के लक्षण हैं. लेकिन इसका कोरोना से कोई संबंध नहीं है. रांची में बर्ड फ्लू के इलाज की व्यवस्था है. दवा भी मौजूद है. इसलिए भयभीत होने की जरूरत नहीं है.

कृषि मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश

राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बर्ड फ्लू के संक्रमण का प्रसार न हो, इसके लिए विभागीय अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं. जिला और प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर तक पक्षियों पर नजर बनाए रखने और कहीं से भी पक्षियों की मौत की रिपोर्ट आने पर त्वरित कार्रवाई करने को कहा है.

ये भी पढ़ें- Corona Effects: झारखंड में 5वीं से 7वीं तक की वार्षिक परीक्षाएं कैंसिल, मैट्रिक-इंटर की कॉपी जांच बंद 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 12:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर