होम /न्यूज /झारखंड /Ankita Murder Case: CWC की अनुशंसा पर दुमका पुलिस ने जोड़ी पोक्सो एक्ट की धारा

Ankita Murder Case: CWC की अनुशंसा पर दुमका पुलिस ने जोड़ी पोक्सो एक्ट की धारा

अंकिता की फाइल फोटो.

अंकिता की फाइल फोटो.

POCSO Act: बाल कल्याण समिति को पता चला कि वारदात वाले दिन अंकिता की उम्र 15 वर्ष 9 महीने थी. हालांकि पहले उसकी उम्र 19 ...अधिक पढ़ें

रांची. बाल कल्याण समिति (CWC) दुमका के बेंच ऑफ मजिस्ट्रेट ने दुमका के जरूआडीह मोहल्ले हुई अंकिता की हत्या के मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए इस केस में पोक्सो एक्ट की धाराएं जोड़ने की अनुशंसा एसपी से की है. 23 अगस्त की सुबह जरूआडीह की अंकिता को जली हुई हालत में दुमका के फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रजीत सिंह ने 19 वर्ष उम्र होने का उल्लेख करते हुए उसका बयान दर्ज किया था. इसी बयान पर नगर थाने में भादवि की धारा 28/307/506 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

27 अगस्त की रात रांची के रिम्स में इलाज के दौरान अंकिता की मौत हो गई. 29 अगस्त को समिति को पता चला कि अंकिता की उम्र वारदात वाले दिन 15 वर्ष 9 महीने थी. तब बाल कल्याण समिति, दुमका के बेंच ऑफ मजिस्ट्रेट ने जेजे एक्ट 2015 की धारा 30(12) के तहत मामले का स्वतः संज्ञान लिया. चेयरपर्सन अमरेंद्र कुमार, सदस्य रंजन कुमार सिन्हा, डा राज कुमार उपाध्याय, कुमारी विजय लक्ष्मी, नूतन बाला और जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्र अंकिता के घर पहुंचे.

चेयरपर्सन अमरेंद्र कुमार ने बताया कि समिति ने उसके पिता से पूरी वारदात की जानकारी ली और अंकिता की उम्र प्रमाणित करने लायक कोई दस्तावेज मांगा. पिता ने समिति को अंकिता के उम्र प्रमाण पत्र के रूप में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 का अंकपत्र दिया. इस अंकपत्र में अंकिता की जन्मतिथि 26 नवंबर 2006 दर्ज है. इसके मुताबिक, वारदात के दिन यानी 23 अगस्त 2022 को अंकिता की उम्र 15 वर्ष 9 महीने थी, जो जेजे एक्ट 2015 की धारा 2(12) के तहत चाइल्ड की श्रेणी में आती है. पीड़िता/मृतका के चाइल्ड/नाबालिग होने के आधार पर जेजे एक्ट 2015 के तहत प्रदत्त अधिकारों के तहत बाल कल्याण समिति, दुमका की बेंच ऑफ मजिस्ट्रेट ने नगर थाना कांड सं. 200/22 में भादवि की धारा 354ए व 354डी और पोक्सो एक्ट 2012 की धारा 8/12 जोड़ने की अनुसंशा दुमका एसपी को की है.

Tags: Dumka news, Jharkhand news, Pocso act

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें