लाइव टीवी

Jharkhand Assembly Elections: इन स्टार प्रचारकों ने दिखाया दम, कीं ताबड़तोड़ सभाएं
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: December 22, 2019, 11:28 PM IST
Jharkhand Assembly Elections: इन स्टार प्रचारकों ने दिखाया दम, कीं ताबड़तोड़ सभाएं
झारखंड विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 9 सभाएं की, वहीं राहुल गांधी ने भी कई सभाएं कीं.

झारखंड चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) में पीएम मोदी (PM Modi) सहित बीजेपी के एक दर्जन से अधिक स्टार प्रचारकों (Star Campaigners) ने करीब डेढ़ सौ चुनावी सभाएं कीं. वहीं कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत एक दर्जन स्टार प्रचारकों ने 60 से 70 सभाएं कीं.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के नतीजे सोमवार को आ रहे हैं. वैसे इस चुनाव में राजनीतिक दलों ने जमकर प्रचार किया. बीजेपी की ओर से पीएम मोदी (PM Modi) सहित एक दर्जन से अधिक स्टार प्रचारकों (Star Campaigners) ने सभाएं कीं. वहीं कांग्रेस (Congress) ने भी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सहित कई स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारकर चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ी.

झारखंड में विधानसभा चुनाव के अंतिम समय तक दिग्गज राजनेता ताल ठोकते नजर आये. अंतिम चरण में संथाल की 16 सीटों के लिए पीएम मोदी ने दुमका और बरहेट में प्रचार कर जेएमएम के गढ़ में कमल खिलाने की कोशिश की. इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा बीजेपी की ओर से सभाएं हुईं. पीएम मोदी सहित बीजेपी के एक दर्जन से अधिक स्टार प्रचारकों ने करीब डेढ़ सौ चुनावी सभाएं कीं. पीएम ने अकेले 6 बार राज्य का दौरा कर 9 सभाओं को संबोधित किया.

बीजेपी की ओर से ये रहे स्टार प्रचारक
वहीं बीजेपी अध्यक्ष और देश के गृहमंत्री अमित शाह ने करीब डेढ़ दर्जन चुनावी सभाएं कीं. उनके अलावा जेपी नड्डा, सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी ने भी तीन दर्जन से अधिक चुनावी सभाएं कर राज्य में बीजेपी सरकार बनाने की अपील की. पूरे चुनाव के दौरान बीजेपी की हर दिन 10 से 15 चुनावी सभाएं हुईं. खुद मुख्यमंत्री रघुवर दास एक दिन में औसतन पांच चुनावी सभा करते नजर आये.

कांग्रेस के लिए इन दिग्गजों ने मांगे वोट
बीजेपी के चुनावी अभियान के आगे कांग्रेस शुरुआत में कमजोर दिखी. लेकिन जैसे-जैसे चुनाव की सरगर्मी बढ़ी, कांग्रेस के प्रचार में भी तेजी आई. राहुल गांधी, राज बब्बर, ज्योतिरादित्य सिंधिंया, सीएम भूपेश बघेल, कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, उमंग सिंगार, शत्रुघ्न सिन्हा और रामेश्वर उरांव सहित कई नेताओं के धुआंधार चुनावी दौरे किये. अंतिम चरण में प्रियंका गांधी ने भी पाकुड़ में सभा कर पार्टी और गठबंधन के लिए जोर लगाया. कांग्रेस की ओर से इस चुनाव में करीब 60 से 70 चुनावी सभाएं की गईं.

बीजेपी और कांग्रेस के अलावा जेएमएम, राजद, जेवीएम और आजसू ने भी प्रचार में अपनी ताकत लगाई. जेएमएम से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन, जेवीएम से पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, आरजेडी से तेजस्वी यादव और आजसू से सुदेश महतो ने ताबड़तोड़ सभाएं कीं. यानी इस चुनावी महासमर में तमाम स्टार प्रचारकों ने अपना जोर लगाया. लेकिन किनके जोर का कितना असर जनता पर हुआ, यह 23 दिसंबर को पता चल जाएगा.(रिपोर्ट- भुवन किशोर)

ये भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Elections: 1216 में से 293 उम्मीदवार करोड़पति, पढ़ें किस पार्टी के कितने धनकुबेर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 22, 2019, 11:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर