अपना शहर चुनें

States

Ranchi: स्मार्ट सिटी में बनेंगे मंत्रियों के बंगले, हर घर की कीमत करीब 3 करोड़

रांची स्मार्ट सिटी में बनेंगे मंत्रियों के शानदार बंगले. (प्रतिकात्मक तस्वीर)
रांची स्मार्ट सिटी में बनेंगे मंत्रियों के शानदार बंगले. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

निर्माण डीपीआर बनाने के लिए परामर्शी कंपनियों ने गुरुवार को जुडको के सभागार में प्रजेंटेशन दिया. जलद ही डिजाइन स्वीकृत कर डीपीआर बनाने का कार्यादेश दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:13 AM IST
  • Share this:
रांची.सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो झारखंड के मंत्री शानदार बंगलों में रहेंगे. उनके लिए ऐसे बंगले बनवाए जा रहे हैं, जो खूबसूरत तो होंगे ही, लग्जरीयस और लैंडस्केपिंग से भरे हुए होंगे. ये बंगले योगा पार्क, कॉमन जिम, साइकिल पाथ सहित कई तरह की सुविधाओं से सजे होंगे. दरअसल रांची स्मार्ट सिटी में प्रस्तावित मंत्रियों के एक बंगले की लागत 2.50 से 2.70 करोड़ रुपए होगी. वहां करीब सात एकड़ में मंत्रियों के लिए 12 बंगले बनाए जाएंगे. बंगलों समेत पूरे परिसर का निर्माण वास्तुशास्त्र के अनुकूल कराया जाएगा. निर्माण डीपीआर बनाने के लिए परामर्शी कंपनियों ने गुरुवार को जुडको के सभागार में प्रजेंटेशन दिया. जलद ही डिजाइन स्वीकृत कर डीपीआर बनाने का कार्यादेश दिया जाएगा.

दिल्ली की मास एंड वायड डिजाइन कंसल्टेंट्स, शिवा कंसल्टेंसी और रांची की कंपनी संतोया शेखर ने 12 बंगलों के अलावा परिसर के प्रारूप का डिजाइन भी प्रस्तुत किया. परामर्शियों ने बंगलों में पर्याप्त धूप, सुरक्षा, गोपनीयता व पर्यावरण सुरक्षा से संबंधित योजना का प्रजेंटेशन दिया. पहले यह प्रजेंटेशन 18 दिसंबर को होना था. प्रजेंटेशन के दौरान जुडको के परियोजना निदेशक रमेश कुमार, नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव केके मिश्र, परियोजना निदेशक अमरेंद्र कुमा मौजूद थे.

ऐसा होगा बंगले का डिजाइन



वास्तु के हिसाब से प्रत्येक बंगले का फ्रंट साइड पूर्व दिशा की ओर रखा गया है. बंगले का अधिकांश हिस्सा पूर्वोत्तर दिशा में प्रस्तावित है. बाथरूम, किचन, कार्यालय, वेटिंग रूम और मास्टर बैडरूम भी वास्तु के हिसाब से ही प्रस्तावित है. हर बंगला डबल फ्लोर का होगा. ग्राउंड फ्लोर पर दो बेडरूम, वेटिंग रूम, ड्रॉइंग रूम, दो टॉयलेट, पेंट्री रूम, गार्ड रूम, डायनिंग कम कॉन्फ्रेंस हॉल होगा.
इस तरह होगी कंपाउंड की सजावट

बंगलो कंपाउंड में छोटा पार्क भी होग. हर बंगले में बालकनी वाले 5 बेडरूम होंगे. पहले तल पर मास्टर बेडरूम सहित 3 बेडरूम होंगे. मंत्रियों के बंगले वाले पूरे परिसर का विकास लगभग 50 करोड़ रुपए में किया जाएगा. परिसर में पार्क एवं पौधरोपण के अलावा बंगलों में लैंड स्केपिंग का प्रावधान किया जाएगा. परिसर में फुटपाथ, साइकिल पाथ और सड़कें होंगी. योगा पार्क व कॉमन जिम का भी प्रावधान यहां किया गया है. गौरतलब है कि झारखंड में मंत्रियों के लिए इस तरह बंगले लंबे समय से प्रस्तावित थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज