लाइव टीवी

ED की कार्रवाई, नक्सली कमांडरों की करीब 3 करोड़ की संपत्ति जब्त

News18 Jharkhand
Updated: September 20, 2019, 11:22 AM IST
ED की कार्रवाई, नक्सली कमांडरों की करीब 3 करोड़ की संपत्ति जब्त
ईडी ने झारखंड पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर अपनी जांच शुरू की थी.

ईडी ने नक्सली संगठन टीपीसी यानी तृतीय प्रस्तुति कमेटी (Naxalite organization third presentation committee) के स्वयंभू कमांडरों की 2 करोड़ 89 लाख रुपए की चल-अचल संपत्ति (Movable and immovable property) जब्त की है.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने धनशोधन रोकथाम कानून (Money laundering law) के तहत कोयला खदानों (Coal mines) के व्यापारियों और ठेकेदारों से वसूली करने वाले नक्सली संगठन टीपीसी यानी तृतीय प्रस्तुति कमेटी (Naxalite organization third presentation committee) के स्वयंभू कमांडरों की 2 करोड़ 89 लाख रुपए की चल-अचल संपत्ति जब्त की है.

ईडी ने ऐसे शुरू की थी जांच

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक निदेशालय के अधिकारियों ने इस मामले की जांच के दौरान मिले सबूतों के आधार पर यह कार्रवाई की है. ईडी ने इन नक्सलियों (Naxal) और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) द्वारा दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाकर अपनी जांच शुरू की थी.

वसूली कर नक्सलियों ने बनाई थी करोड़ों की संपत्ति

ईडी ने बताया कि चतरा जिले की आम्रपाली और मगध कोयला खनन परियोजनाओं (Coal mining projects) से नक्सली संगठन टीपीसी ने व्यापारियों और कोयले के ठेकेदारों से ये वसूली की थी. इसी वसूली से संगठन ने अपनी संपत्ति बनाई थी. ईडी ने नक्सली कमांडर (Naxal Commander) विनोद कुमार गंझू, प्रदीप राम और उनके परिजनों की संपत्ति जब्त की है.

ये भी पढ़ें:- 10 लाख का इनामी नक्सली जोनल कमांडर भूषण यादव ने किया सरेंडर

ये भी पढ़ें:- झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर AAP में शामिल हुए अजॉय कुमार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...