बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित, सीएम रघुवर दास करेंगे अनावरण

Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: January 11, 2019, 10:06 AM IST
बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित, सीएम रघुवर दास करेंगे अनावरण
बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित, सीएम रघुवर दास करेंगे अनावरण

रांची में युवा दिवस के मौके पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राज्य को समर्पित हो जाएगी. जिसका मुख्यमंत्री रघुवर दास भव्य समारोह में अनावरण करेंगे.

  • Share this:
झारखंड की राचधानी रांची में युवा दिवस के मौके पर कल यानी 12 जनवरी को बड़ा तालाब पर स्थापित की जा रही स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राज्य को समर्पित हो जाएगी. जिसका सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास भव्य समारोह में अनावरण करेंगे. साथ ही स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा तक जाने वाले ब्रिज का भी उदघाटन सीएम रघुवर दास करेंगे. राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास की चिंता और लगातार निगरानी के बाद रांची के बड़ा तालाब पर स्थापित की जा रही स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का शनिवार को अनावरण होगा. सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास के सख्त आदेश के बाद यहां पर रात-दिन काम चल रहा है और काम लगभग अंतिम चरण में है. स्वामी विवेकानंद के जन्म के मौके पर राज्य सरकार राजधानी रांची के लोगों को बड़ी सौगात देगी.

बड़ा तालाब के बीचोबीच लगाई गई स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा की ऊंचाई 33 फीट है. जिसे 16 फीट की गहराई से पानी के ऊपर खड़ा किया गया है.निर्माण कार्य को फाइनल टच देने में लगे कारीगरों की मानें तो यह एक बेहद ही चुनौतीपूर्ण काम था जिसे रात दिन मेहनत कर आखिरकार पूरा कर लिया गया है. स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के निर्माण में दो करोड़ 96 लाख रूपए लगे हैं.

इस प्रतिमा को उसी वास्तुकार ने तैयार किया जिसने गुजरात में सरदार बल्लभ भाई़ पटेल की मूर्ति को तैयार किया है. बड़ा तालाब के सौदर्यीकरण में मेकॉन के अलावे उर्मिला कंस्ट्रक्शन और सापुरजी पालनजी कंपनी रात दिन जुटी रही हैं. राज्य सरकार ने पूरे प्रोजेक्ट पर और सौदर्यीकरण पर 31.5 करोड़ खर्च किए है. जिसमें 15.5 करोड़ रुपए तालाब पर ब्रिज बनाने, मूर्ति स्थापित करने और तालाब के आधारभूत संरचना को बेहतर करने में खर्च हो रहा है. वहीं 13 करोड़ बड़ा तालाब के चारदीवारी निर्माण पर खर्च होगा. तालाब के बीचोबीच स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची मूर्ति लोगों के लिए खास आकर्षण का केन्द्र होगी.

यह भी देखें- VIDEO: विश्व पर्यावरण दिवस पर बड़ा तालाब के पास बनाई गई मानव श्रृंखला

यह भी देखें- रांची के बड़ा तालाब का होगा सौंदर्यीकरण

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2019, 10:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...