होम /न्यूज /झारखंड /

झारखंड के सरकारी स्कूलों में हर महीने तीसरे शनिवार रहेगी छुट्टी, नोटिफिकेशन जारी

झारखंड के सरकारी स्कूलों में हर महीने तीसरे शनिवार रहेगी छुट्टी, नोटिफिकेशन जारी

झारखंड के सारे सरकारी स्कूल महीने के तीसरे रविवार को बंद रहेंगे.

झारखंड के सारे सरकारी स्कूल महीने के तीसरे रविवार को बंद रहेंगे.

Mid Day Meal: झारखंड के सरकारी स्कूलों में अब हर महीने तीसरे शनिवार को छुट्टी होगी. इस दिन शिक्षक और छात्र स्कूल नहीं आएंगे. मिड डे मील भी नहीं बनेगा. अन्य शनिवार को सुबह 10 बजे से फुल डे क्लास का संचालन होगा. इस बारे में शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने अधिसूचना जारी कर दी है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

शिक्षक संघों की मांग पर झारखंड सरकार ने किया है हर तीसरे शनिवार की छुट्टी का फैसला.
नियमतः सरकारी स्कूलों में पढ़नेवालों को साल में कम से कम 252 दिन मिड डे मील देना है.
शिक्षा सचिव ने कहा कि इससे 12 दिन छुट्टी बढ़ जाएगी. इसका आकलन कर लिया जाएगा.

रांची. हर महीने के तीसरे शनिवार को झारखंड के सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. महीने के शेष शनिवार पूरे दिन स्कूल चलेगा. शिक्षक संघों के आग्रह पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने यह निर्णय किया है. शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

बता दें कि स्कूल में छुट्टी रहने के कारण उक्त शनिवार को मिड डे मील नहीं बनेगा. शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि बच्चों को साल में कम से कम 252 दिन मिड डे मील देना है. तीसरे शनिवार को अवकाश देने के कारण साल में 12 दिन छुट्टी और बढ़ जाएगी. इसका आकलन कर लिया जाएगा.

हर महीने तीसरे शनिवार को छुट्टी दिए जाने की मांग अखिल झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने की थी. संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि पहले शनिवार को साढ़े तीन घंटे की क्लास की जगह छह घंटे कर दिया गया था. संघ ने इस पर आपत्ति जताई थी और इसके बाद तीसरे शनिवार को अवकाश की मांग की थी.

झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष आनंद किशोर साहू और प्रदेश महासचिव बलजीत कुमार सिंह ने भी सरकार के प्रति आभार जताया है. वहीं, एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा के संजय दूबे, प्रद्युम्न सिंह, ऋषिकेश पाठक, प्रशिक्षित सहायक अध्यापक के प्रमोद कुमार समेत अन्य शिक्षकों ने भी सरकार को धन्यवाद किया है.

Tags: Government School, Jharkhand Government, Jharkhand news

अगली ख़बर