लाइव टीवी

हेमंत कैबिनेट का विस्तार: जातिगत समीकरण के आधार पर जानें पूरा मंत्रिमंडल
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: January 28, 2020, 2:12 PM IST
हेमंत कैबिनेट का विस्तार: जातिगत समीकरण के आधार पर जानें पूरा मंत्रिमंडल
29 दिसंबर को हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड में शपथ ली थी. (फाइल फोटो)

Hemant Cabinet Expansion: जातिगत समीकरण के हिसाब से देखें तो हेमंत मंत्रिमंडल में एससी-एसटी, अल्पसंख्यक, बाह्मण, कुर्मी और वैश्य समाज को जगह मिली है.

  • Share this:
रांची. हेमंत सोरेने सरकार के गठन के करीब एक महीने बाद मंगलवार को हेमंत कैबिनेट (Hemant Cabinet) का विस्तार होने जा रहा है. शाम चार बजे राजभवन में सात मंत्री शपथ लेंगे. इनमें जेएमएम से जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, मिथिलेश ठाकुर, जगन्नाथ महतो और चम्पई सोरेन, जबकि कांग्रेस से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख के नाम शामिल हैं. जातिगत समीकरण (Caste Equations) के हिसाब से देखें तो हेमंत मंत्रिमंडल में एससी-एसटी, अल्पसंख्यक, बाह्मण, कुर्मी और वैश्य को जगह मिली है.

सभी जातियों को साधने की कोशिश
अनुसूचित जनजाति से सीएम हेमंत सोरेन के अलावा तीन चेहरे रामेश्वर उरांव, जोबा मांझी और चंपई सोरेन होंगे. वहीं, अल्पसंख्यक कोटे से आलमगीर आलम और हाजी हुसैन को मौका मिला है. ब्राह्मण कोटे से बादल पत्रलेख और मिथिलेश ठाकुर को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. वहीं, कुर्मी समुदाय से जगन्नाथ महतो, एससी से सत्यानंद भोक्ता और वैश्य समाज से बन्ना गुप्ता को शामिल किया गया है. एक मंत्रीपद को फिलहाल रिक्‍त रखा गया है.

पांच पहले भी रह चुके हैं मंत्री 

मंगलवार को शपथ लेने वालों में जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, जगन्नाथ महतो, चम्पई सोरेन और बन्ना गुप्ता पहले भी राज्य सरकार में मंत्री रह चुके हैं. मिथिलेश ठाकुर और बादल पत्रलेख पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं. मिथिलेश ठाकुर पहली बार गढ़वा से विधायक चुनकर आए हैं. जोबा मांझी मनोहरपुर से विधायक हैं और पहले महिला एवं बाल विकास मंत्री रह चुकी हैं. हाजी हुसैन अंसारी मधुपुर से विधायक हैं और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री रह चुके हैं. चंपई सोरेन सराईकेला से विधायक हैं और परिवहन मंत्री रह चुके हैं. जगन्नाथ महतो डुमरी से विधायक हैं और जेएमएम के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. बन्ना गुप्ता जमशेदपुर पश्चिम से विधायक हैं और पहले भी मंत्री रह चुके हैं. बादल पत्रलेख जरमुंडी से विधायक हैं.

29 दिसंबर को हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड में शपथ ली थी. उस दिन सीएम हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस कोटे से रामेश्वर उरांव और आलमगीर आलम, वहीं RJD कोटे से सत्यानंद भोक्ता ने शपथ ली थी.

इनपुट- संजय सिन्हा ये भी पढ़ें- आज शाम 4 बजे होगा हेमंत कैबिनेट का विस्तार, जानें कौन-कौन बनेंगे मंत्री 

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 1:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर