लाइव टीवी

चीन में किसानों की सहकारी समिति के अनुभव का लाभ झारखंड को भी होगा: सीएम
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: September 3, 2018, 8:32 PM IST
चीन में किसानों की सहकारी समिति के अनुभव का लाभ झारखंड को भी होगा: सीएम
रघुवर दास, मुख्यमंत्री, झारखंड

मुख्यमंत्री ने शिनुआई जिले में किसानों के साथ वार्ता करते हुए फसलों के उत्पादन और उसके लिए प्रयोग की जाने वाली तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

  • Share this:
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि चीन में किसानों की सहकारी समिति के अनुभव का लाभ झारखंड को भी होगा. दरअसल अपने पांच दिवसीय चीन दौरे के दूसरे दिन रघुवर दास ने बीजिंग के शिनुआई जिला का भ्रमण किया.

इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड के विकास में जिस प्रकार महिलाओं का सखी मंडल बेहतर कार्य कर रहा है, उसी प्रकार चीन में कृषि के क्षेत्र में किसानों की सहकारी समिति ने अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. झारखंड में भी वैसे इच्छुक किसानों की इस प्रकार की सहकारी समिति बनाई जा सकती है, जो ना केवल फसलों के बुवाई, सिंचाई के साथ उसके उत्पादन और स्वतंत्र रूप से बाजार व्यवस्था में भाग लेकर अधिक से अधिक लाभ किसानों को दिला सके.

मुख्यमंत्री ने शिनुआई जिले में किसानों के साथ वार्ता करते हुए फसलों के उत्पादन और उसके लिए प्रयोग की जाने वाली तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी ली. शिनुआई जिला चीन का महत्वपूर्ण ग्रीन फूड प्रोडक्शन बेस तथा एग्रीकल्चर साइंस डेमोंस्ट्रेशन एरिया के रूप में प्रसिद्ध है.

शिनुआई भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, भू- राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी, विकास आयुक्त डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल एवं वरीय आप्त सचिव अंजन सरकार भी साथ थे.



(राजेश कुमार की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2018, 7:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर