घर बैठे पैसा कमाने पर झांसा देकर फर्जी कंपनी ने बेरोजगारों से की करोड़ों की ठगी

Ajay Lal | News18 Jharkhand
Updated: August 21, 2019, 8:29 AM IST
घर बैठे पैसा कमाने पर झांसा देकर फर्जी कंपनी ने बेरोजगारों से की करोड़ों की ठगी
घर बैठे पैसा कमाने पर झांसा देकर फर्जी कंपनी ने बेरोजगारों से की करोड़ों की ठगी (सांकेतिक तस्वीर)

घर बैठे काम देने का झांसा देकर रांची में एक कंपनी ने लोगों से करोड़ों की ठगी की, जब लोगों को उस बात का पता चला तो तब तक कंपनी लोगों को ठग कर वहां से फरार हो गई.

  • Share this:
झारखंड की राजधानी रांची में एक और कंपनी लोगों को रूलाकर फरार हो गयी. कंपनी का नाम स्मोक मल्टी प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड है. यह कंपनी चार महीने पहले रांची आयी थी और अपने जाल में दो हजार से ज्यादा युवाओं को इस कदर फंसाया कि सभी बेरोजगार अब अपनी किस्मत को कोस रहे हैं. बताया जा रहा है कि कंपनी ने युवाओं से करोड़ों की ठगी की है. वहीं कंपनी संचालक लोगों को चूना लगाकर रातोंरात वहां से फरार हो गए. राजधानी रांची के मेन रोड स्थित स्मोक मल्टी प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड के कार्यालय में मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ. हंगामा इस कदर की पुलिस को लाठी भी भांजनी पड़ी. मामला कंपनी द्वारा बेरोजगार युवक युवतियों को नौकरी के नाम पर ठगने का है.

रजिस्ट्रेशन के नाम पर वसूले 4000 रुपए 

कंपनी पर आरोप के मुताबिक स्मोक मल्टी प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड ने अखबारों में ‘घर बैठे कमाएं दस हजार महीना’ का विज्ञापन दिया था. लिहाजा कई युवक-युवतियां रोजगार की तलाश में यहां आते गये, जिस किसी ने भी स्मोक मल्टी प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड से रोजगार चाहा कंपनी से सभी से चार हजार रूपये लिए और युवाओं को चेन माध्यम से कुछ और युवाओं को जोड़ने का कार्य सौंपा. यानी पैसा लूटने का यह ऐसी कोशिश थी जिसमें कंपनी को ना हींग की जरूरत पड़ी और ना ही फिटकरी की.

कंपनी ने बेरोजगारों से नौकरी के नाम की करोड़ों की ठगी
कंपनी ने बेरोजगारों से नौकरी के नाम की करोड़ों की ठगी


चार महीने से चला रहा था बेरोजगारों को ठगने का धंधा

अगस्त 20 को सभी युवाओं को गारेटेंड मनी वापस किया जाना था, लेकिन जब युवा कंपनी के कार्यालय में आए तो देखा सभी फरार हैं सिर्फ एक व्यक्ति कुछ काम कर रहा था. लिहाजा आक्रोशित युवाओं ने जमकर बवाल काटा और यहां से चार कंप्यूटर और चार लैपटॉप उठाकर ले गए.

कंपनी का संचालक मौके से हुआ फरार
Loading...

हंगामे की सूचना के बाद यहां पर कोतवाली की पुलिस आयी, लेकिन भीड़ इतनी ज्यादा थी कि पुलिस को स्थिति पर कंट्रोल करने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा. पुलिस को युवाओं ने लिखित शिकायत की है. फिलहाल पुलिस ने कहा है कि वो दोषियों के खिलाफ एफआईआर करेगी.

मामले की जांच में जुटी पुलिस

मामले को लेकर युवाओं ने पुलिस को दी लिखित शिकायत
मामले को लेकर युवाओं ने पुलिस को दी लिखित शिकायत


बताया जा रहा है कि स्मोक मल्टी प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड कंपनी के पास सिर्फ युवाओं को ठगने का प्रोजेक्ट था, जिस पर वह काम कर रहा था, लेकिन उसने युवाओं को कह रखा था कि उसे भारत सरकार के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

यह भी पढ़ें- रेल व सेल में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, पुलिस ने तीन जालसाजों को दबोचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 8:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...