Home /News /jharkhand /

fake whatsapp id of ranchi latehar west singhbhum dc and ias officers of jharkhand used for cyber fraud bruk

IAS अधिकारियों के नाम पर ठगी! रांची-लातेहार और पश्चिम सिंहभूम DC के Amazon गिफ्ट वाले फर्जी मैसेज से रहें सावधान!

Jharkhand News: रांची, लातेहार और पश्चिम सिंहभूम के डीसी के नाम पर फेक आईडी बनाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है.

Jharkhand News: रांची, लातेहार और पश्चिम सिंहभूम के डीसी के नाम पर फेक आईडी बनाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है.

Jharkhand News: रांची, लातेहार और पश्चिम सिंहभूम के डीसी के नाम पर फेक आईडी बनाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है. साइबर अपराधियों ने इन ज़िलों के डीसी के ही नाम से फेक व्हाट्सएप आईडी बना कई लोगों को मैसेज भेज उन्हें गुमराह करने के साथ-साथ उन लोगों को ठगने का भी प्रयास किया है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में अब साइबर अपराधी आए दिन अपराध के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. इस बार साइबर अपराधियों ने ठगी के झारखंड के आईएएस अधिकारियों के नाम और तस्वीर का इस्तेमाल किया है. दरअसल लोगों की गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ करने के लिए साइबर अपराधी नामचीन हस्तियों और सरकारी अधिकारियों के फेक फेसबुक और व्हाट्सएप आईडी बनाकर ठगी करने लगे हैं. ताजा मामला झारखंड की राजधानी रांची का है, जहां अलग-अलग शहरों के डीसी के नाम पर फर्जी भेजकर लोगों के साथ ठगी की कोशिश की जा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार रांची, लातेहार और पश्चिम सिंहभूम के डीसी के नाम पर फेक आईडी बनाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है. साइबर अपराधियों ने इन ज़िलों के डीसी के ही नाम से फेक व्हाट्सएप  आईडी बना कई लोगों को मैसेज भेज उन्हें गुमराह करने के साथ-साथ उन लोगों को ठगने का भी प्रयास किया है. इस मामले में पुलिस को सूचना दे दी गई है, जिसके बाद पुलिस टीम जांच में जुट चुकी है.

रांची DC के नाम और फोटो का इस्तेमाल कर मांगे पैसे 

मिली जानकारी के अनुसार साइबर अपराधी प्रभावशाली व्यक्तियों के नाम से सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म का फेक आईडी बनाकर उनके परिचितों या जानकारों  को मैसेज भेज ठगी का प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में शनिवार को रांची उपायुक्त के नाम और फोटो का ईस्तेमाल कर व्हाट्सएप पर एक फेंक आईडी बनाकर फर्जी मैसेज भेजने का मामला सामने आया. दरअसल रांची उपायुक्त के फेक आईडी के जरिए अमेजन की ओर से गिफ्ट का प्रलोभन देकर ठगी की जा रही है. मैसेज के जरिए अमेजन गिफ्ट के लिए पैसे ट्रांसफर करने को कहा गया. कॉल करने पर मैसेज में बताया गया कि मीटिंग में व्यस्त होने के कारण कई कॉल्स पीक नहीं कर पा रहे हैं.

लोगों को किया जा रहा सावधान 

वहीं पश्चिम सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल का भी फेंक आईडी बनाया गया है. ये आईडी भी व्हाट्सएप पर ही बनी है. इसके जरिए भी लोगों को गुमराह किया जा रहा है जिसे लेकर भी पश्चिम सिंहभूम के एसपी कार्यालय को इस बाबत सूचना दी गई है. सभी को इस बारे में सावधान किया गया है कि वो इस तरह के मैसेज के झांसे मे न आएं. वहीं लातेहार के डीसी अबु इमरान का भी फेक व्हाट्सएप आईडी बनाया गया है और इसके जरिए भी लोगों को गुमराह करने के साथ पैसों की डिमांड की जा रही है.

Tags: Fake ID, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर